Websity

बीकानेर hellobikaner.com जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बैठक में  ऊर्जा, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. कल्ला को बताया कि बीकानेर में अब तक कुल 14 पाॅजिटीव मिले हैं। पाॅजिटीव पाए गए क्षेत्र को सील कर दिया गया है तथा इस संक्रमण का कम्प्यूनिटी स्प्रैड का खतरा अब तक जिले में नहीं है। सभी पाॅजिटीव एक मोहल्ला विशेष या एक दो परिवारों से है। इसीलिए कम्यूनिटी स्प्रैड की स्थिति नहीं है।

बीकानेर में इस समय चुरू से लाए गए 10 पाॅजिटीव का भी इलाज चल रहा है। कोई भी पाॅजिटीव क्रिटिकल स्थिति में नहीं है। जिस महिला की मौत हुई उसके सम्पर्क में आए सभी स्वास्थ्यकर्मियों को भी क्वन्रटाइन कर दिया गया है तथा संक्रमितों की ट्रेसिंग का काम जारी है। जिला कलक्टर ने बताया कि वर्तमान में एक अतिरिक्त पीसीआर मशीन चालू कर दी गई है जिससे जिले में 200 सेम्पल की प्रतिदिन जांच हो रही है।

वर्तमान में केवल एक विदेशी महिला यहां रूकी हुई है जिसकी जांच करवा ली गई है तथा सभी होटलों, गेस्ट हाउस के साथ पूरा समन्वय करते हुए नजर रखी जा रही है। लगातार रेण्डम सेम्पलिंग भी करवाई जा रही है। इसके लिए एक बार सर्वे करवा लिया गया है। दूसरी बार सर्वे का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। 1300 से अधिक लोग खांसी, जुकाम आदि से प्रभावित मिले हैं उन्हें उपचार देकर उनमें से भी रेण्डम सेम्पलिंग की गई है।

बैठक में लाॅकडाउन के बाद की स्थिति पर भी चर्चा की गई। गौतम ने कहा कि हर्ड इम्यूनिटी डवलप होने में समय लगता है इसके मद्देनजर चरणबद्ध तरीके से सिस्टम चालू किया जाए जिससे रोजगार तथा आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन प्रभावित ना हो तथा इस बीमारी को भी नियंत्रित किया जा सके।