जयपुर/बीकानेर। शम्भु-शेखर सकसेना सामाजिक विकास संस्थान की ओर से पत्रकारिता और साहित्‍य के क्षेत्र में दिए जाने वाले पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी गई है। यह 10वां राज्य स्तरीय पत्रकारिता और साहित्य पुरस्कार समारोह आगामी 8 फरवरी को शाम छह बजे बीकानेर के टाउन हॉल में आयोजित किया जाएगा।

संस्थान की सचिव रेणु सकसेना ने बताया कि समारोह में राज्‍य स्‍तरीय स्वर्गीय शंभुदयाल सकसेना साहित्‍य पुरस्‍कार लाखेरी (बूंदी) के रामगोपाल राही को तथा साहित्‍य (राजस्‍थानी) का विशिष्‍ट पुरस्‍कार बीकानेर के शंकरसिंह राजपुरोहित एवं साहित्‍य (हिन्‍दी) का विशिष्‍ट पुरस्‍कार बीकानेर के संजय पुरोहित को प्रदान किया जाएगा।

इसी तरह राज्‍य स्‍तरीय स्वर्गीय शेखर सकसेना पत्रकारिता पुरस्‍कार नागौर के पत्रकार हनुमान राम ईनाणियां को तथा पत्रकारिता का विशिष्‍ट पुरस्‍कार बीकानेर के फोटो जर्नलिस्‍ट मनीष पारीक को प्रदान किया जाएगा। ईनाणियां को पर्यावरण एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने पर चयनित किया गया है।

कोरोना वायरस को लेकर बीकानेर में यह विभाग हाई अलर्ट मोड पर, देखें वीडियो

राज्‍य स्‍तरीय पुरस्‍कार स्‍वरूप च‍यनित वि‍भूतियों को 5100-5100 रुपए नगद, एक-एक चांदी का मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा, वहीं विशिष्‍ट पुरस्‍कार स्‍वरूप चयनित विभूतियों को 2100-2100 रुपए, चांदी का मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

धर्मनगरी बीकानेर में अयुत चंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति, हजारों लोगों ने किए दर्शन, देखें वीडियो

संस्थान की सचिव रेणु सकसेना ने बताया कि साहित्य विभूति स्वर्गीय शंभुदयाल सकसेना और पत्रकारिता के स्तम्भ रहे स्वर्गीय शेखर सकसेना की स्मृतियों को अक्षुण्ण रखने के उद्देश्य से वर्ष 2009 में इस संस्थान का गठन किया गया था। वर्ष 2010 से प्रतिवर्ष साहित्य के क्षेत्र में शंभुदयाल सकसेना राज्य स्तरीय पुरस्‍कार तथा विशिष्‍ट पुरस्‍कार (बीकानेर के लिए) तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में स्‍वर्गीय शेखर सकसेना राज्‍य स्‍तरीय पुरस्‍कार तथा विशिष्‍ट पुरस्‍कार (बीकानेर के लिए) के लिए प्रदान किए जा रहे हैं।