हरि के पतन (पंजाब) से बिड़दवाल हैड तक IGNP के हालात जरजरः-महेन्द्र गहलोत

बीकानेर,। आज जिला देहात कांग्रेस कमेटी बीकानेर के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने राजस्थान विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के राजकीय आवास में किसान चौपाल के दौरान डूडी से मुलाकात कर बीकानेर जिले में इन्दिरा गांधी नहर परियोजना से जुड़े किसानो की समस्याओं के निस्तारण के लिए ज्ञापन सोंपा।

गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष डूडी के समक्ष ज्ञापन प्रस्तुत कर बताया कि बीकानेर जिले के नहरी क्षेत्र से जुड़े किसानो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, इन्दिरा गांधी नहर परियोजना में हरि के पतन (पंजाब) से बिड़दवाल हैड तक नहर की तथा हरि के बेराज से गढरा रोड़ तक हैड रेगुलेटरो की हालात जरजर स्थिति में हैं, व इन्दिरा गांधी मुख्य नहर व छोटी नहरों पर आस-पास के गांव में किसानो के आवागमन के लिए वी.आर.बी. पूल नही हैं, एवं इन्दिरा गांधी नहर परियोजना एवं ब्रांचो के पास डामर से बनी सड़को के हालात दयनीय हैं, तथा इन्दिरा गांधी नहर परियोजना के पास गजनेर लिफ्ट, कोलायत लिफ्ट, बांगड़सर लिफ्ट, पोकरण लिफ्ट, फलौदी लिफ्ट बने हुवे करीब 15-20 साल हो चूके हैं, लेकिन अभी तक इससे इस क्षेत्र में सी.ए.डी पक्के खाले, व ड्रीप सिस्टम से सिंचाई नही हो पा रही हैं, साथ ही सैकण्ड फेज आर.डी. 682 से लेकर आर.डी 1120 तक नहर परियोजना में पानी चोरी हो रही हैं, इस प्रकार की समस्याओं के कारण किसानो को परेशानियों को सामना करना पड़ रहा हैं।
गहलोत ने बताया कि विद्युत विभाग में एग्रीकल्चर कुओं के लिए सन 2010 के बाद किये गये आवेदन पर आज तक कनेक्शन नही दियेे जिससे किसान ट्यूबेल से खेती नही कर पा रहे हैं, गहलोत ने कहा इन्दिरा गांधी नहर परियोजना की कमाण्ड व अनकमाण्ड रकबा राज.(सरकारी भूमि) को उसी क्षेत्र के किसानो को भूमिहिन आवंटन, स्मार्च पेंच, मिडीयम पेंच, विशेष आंवटन, ऑपन निलामी आंवटन, के माध्यम से आंवटन करवाने एवं किसानो की समस्याओं के सामाधान हेतु भाषण देने में लगी सरकार को प्रेरित करने का प्रयास किया जायें ताकि बीकानेर के किसानो को राहत मिल सके।
गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष डूडी के समक्ष समस्याओं को रखते हुवे कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार नींद में सो रही हैं, और गांव-गांव ढाणी-ढाणी में बैठे किसान परेशान हो रहें हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

*

code