बीकानेर। आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा संचालित “प्रोजेक्ट भारत” के डायरेक्टर स्वामी डॉ वामदेव ने कहा कि व्यक्ति के विकास से ही राष्ट्र का विकास संभव है। इसलिए देश के प्रत्येक नागरिक का विकास करना आवश्यक है। स्वामी वामदेव ट्रांसपोर्ट गली, रानी बाजार स्थित संस्था के बीकानेर केंद्र के भवन में आयोजित विशेष मिटिंग में संस्था के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

संस्था के बीकानेर जोन के मीडिया कॉ आर्डिनेटर गिरिराज गिरिराज खैरीवाल ने बताया कि स्वामी वामदेव ने प्रोजेक्ट भारत को व्याख्यायित करते हुए कहा कि हमारा कांपीटिशन मोबाईल से है और हमारे देश में आज मोबाईल घर घर तक पहुंच गया है। हमें इसी मोबाईल के जरिए ही हमारे प्रोजेक्ट भारत के उद्देश्यों और लक्ष्यों को बेधना है। स्टेट लेवल, डिस्ट्रिक्ट लेवल व तहसील लेवल स्तर की कमेटियों के माध्यम से दिसम्बर 2020 तक 35 लाख कार्यकर्ताओं को प्रोजेक्ट भारत से जोड़ने का लक्ष्य है।

बीकानेर में कोटगेट पुलिस ने जाली नोटों के साथ एक जाने को दबोचा, 64 हजार ….

उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर सेवा योद्धाओं को तैयार कर उनके द्वारा प्रत्येक गाँव में प्रतिनिधियों को तैयार किया जाएगा। इन प्रतिनिधियों द्वारा गांवों में प्रत्येक व्यक्ति तक आध्यात्मिक और नैतिक मूल्यों के प्रति सजगता और समर्पण का सतत प्रयास किया जाएगा। प्रोजेक्ट भारत से देश के कोई भी नागरिक जुड़ सकते हैं। देश के सात लाख गांवों तक इस प्रोजेक्ट भारत के माध्यम से आध्यात्मिक व सकारात्मक वातावरण का निर्माण करना है।

बीकानेर : हादसे में पर्वतारोही मगन बिस्सा की मृत्यु, डेमो देते समय हुआ था हादसा

इस मौके पर संस्था के वरिष्ठ प्रशिक्षक जितेंद्र सारस्वत ने कहा कि प्रोजेक्ट भारत का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति में मानवीय व आध्यात्मिक मूल्यों को समृद्ध करते हुए देश में सशक्त नेतृत्व का निर्माण करना है ताकि वे समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए तैयार हो सके। प्रोजेक्ट भारत के माध्यम से समाज को दिव्य बनाते हुए देश की समृद्धि हेतु सतत प्रयास किए जाएंगे।

बीकानेर : मेरा परिवार मेरा संसार कार्यशाला आयोजित

इस अवसर पर संस्था के स्टेट अपेक्स मेंबर राजेश मुंजाल ने 5000 सेवा योद्धाओं के गठन की घोषणा की। परताराम चौधरी ने 101 प्रतिनिधियों के गठन का एलान किया। मिटिंग शुरू होने से पहले संस्था के वरिष्ठ सदस्य रवि कथूरिया और स्टेट अपेक्स मेंबर राजेश मुंजाल ने डॉ वामदेव का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस अवसर पर अडवांस कोर्स ट्रेनर रविंद्र भाटिया, स्टेट टीचर्स कॉ आर्डिनेटर साधना सारस्वत, आशी जैन, मनीष गंगल, प्रकाश शर्मा, उमेश ऋषि, विवेक गुप्ता, दमयन्ती सुथार, मुकेश शर्मा इत्यादि ने प्रोजेक्ट भारत के संबंध में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पूछा।

किसान क्रेडिट कार्ड तथा पीएम किसान निधि योजना का किसान अधिक से अधिक लाभ प्राप्‍त करें- नाबार्ड

इस अवसर पर संस्था के मीडिया कॉआर्डिनेटर गिरिराज खैरीवाल को नगर निगम बीकानेर में गंदी बस्ती सुधार समिति में बतौर विशेष सदस्य नियुक्त किए जाने की खुशी में अडवांस कोर्स ट्रेनर रविंद्र भाटिया ने माल्यार्पण कर स्वागत किया तो सुमेरु भजन गायक जितेंद्र सारस्वत ने “सागर में इक लहर उठी तेरे नाम की… पंक्तियां गुनगुना कर खुशी को सेलीब्रेट किया।

बीकानेर : मेरा परिवार मेरा संसार कार्यशाला आयोजित

आध्यात्मिक वातावरण के लिए क्लिनिक बंद किया, छोड़ दिया चिकित्सकीय पेशा : इस अवसर पर संस्था के मीडिया कॉआर्डिनेटर गिरिराज खैरीवाल ने स्वामी वामदेव का परिचय देते हुए बताया कि आर्ट ऑफ लिविंग संस्था से जुड़ने से पहले स्वामी वामदेव और इनकी पत्नी डेंटिस्ट थे और पालनपुर में इनका डेंटल क्लिनिक था। इनकी पत्नी सरकारी चिकित्सालय में डेंटिस्ट के पद पर कार्यरत थी। संस्था की गतिविधियों से प्रेरित होकर स्वामी वामदेव क्लिनिक बंद कर बैंगलोर स्थित संस्था के आश्रम में रहने लग गए। आज भी अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ ही आश्रम में रहकर संस्था के इस दिव्य कार्य “प्रोजेक्ट भारत” को संपूर्ण देश में गांव गांव तक ले जाने के लिए कृत संकल्पबद्ध हैं।