अब जनता करेगी विकास कार्यों का निर्धारण जन स्वराज यात्रा में लेंगे सुझाव

पीसीसी सचिव किराडू ने बताया तैयार होगा शहर का घोषणा पत्र

हैलो बीकानेर न्यूज़ । बीकानेर विधानसभा पश्चिम से विधायक पद की दावेदारी जताते हुवे आज कांग्रेस पीसीसी सचिव राजकुमार किराडू ने आज एक प्रेस वार्ता का आनंद निकेतन में आयोजन किया। इस प्रेस वार्ता में किराडू ने बताया की शहर में होने वाले विकास कार्यों का निर्धारण अब आमजन द्वारा किया जाएगा। इसके लिए घर-घर जाकर सुझाव एकत्रित किए जाएंगे तथा इन सुझावों के आधार पर अगले पांच वर्षों का ‘‘घोषणा पत्र’’ तैयार होगा।

शहर के 150 युवाओं को वापस मिलेगा रोजगार मेरा वादा है : किराडू 
हैलो बीकानेर ने किराडू से पूछा की बीकानेर के 150 युवाओं को एक विश्वविद्यालय से निकलकर बेरोजगार कर दिया गया उसके लिए आपने क्या दकम उठाये ? जिसमे अधिकतर पुष्करना समाज के युवा बेरोजगार हुवे। किराडू ने बताया की जिस तरह से शहर के 150 युवाओं को एक क्षण में बेरोजगार कर दिया गया ये तरीका गलत है। हम इसकी लड़ाई लगेंगे। मैं इन 150 लोगो से वादा करता हु की अगर हमारी सरकार आएगी तो 150 युवओं को वापस रोजगार मिलेगा चाहे इसके लिए किसी भी स्तर पर जाकर लड़ाई लड़नी पड़े।
कोटगेट रेलवे फाटक और सीवरेज की समस्या का निस्तारण होना चाहिए चाहे कुछ भी हो 
बीकानेर कोटगेट रेलवे फाटक की समस्या पर पूछे गए सवाल में किराडू ने कहा की कांग्रेस पार्टी ने इसलिए लिए 62 करोड़ इसके लिए दिए थे भूमि अधिकृत कर ली गयी थी उसको रोक दिया गया। हमारे विधायक कह रहे है की एलिवेटेड रोड नहीं बननी चाहिए। मेरे सीधा मानना है की बीकानेर की जो जनता इस कोटगेट रेलवे फाटक से परेशान हो रही है इसका निस्तारण होना चाहिए चाहे कुछ भी हो। चाहे एलिवेटेड बने चाहे बाइपास जनता के हित में इस समस्या का समाधान होना चाहिए। सीवरेज की समस्या पे पूछे गए सवाल में किराडू ने कहा 1998-2003 तक कांग्रेस की सरकार बनी थी तो सीवरेज का काम किया था आने वाले समय में हमारा प्रयास रहेगा की बीकानेर में कोई भी ऐसी जगह न रहे जहा सीवरेज का काम बाकि हो।
किराड़ू ने कहा कि अब तक विकास कार्यों का निर्धारण एयर कंडिशनर कमरों में बैठे अधिकारियों द्वारा किया जाता है। उन्हें क्षेत्र विशेष की मूल समस्याओं एवं इनके निदान की जानकारी  नहीं होती, लेकिन यह कार्य शहर पर थोप दिए जाते हैं। इससे जनता को आशा के अनुरूप लाभ नहीं मिल पाता तथा सरकारी धन का सदुपयोग नहीं हो पाता। इसे ध्यान रखते हुए ‘विकास में आम आदमी की भागीदारी’ अभियान के तहत ‘जन स्वराज यात्रा’ निकाली जाएगी।
‘‘जन स्वराज यात्रा’’ की शुरूआत 14 जुलाई को लखोटियो के चैक से सायं 5 बजे होगी। जहां किराड़ू के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा नृसिंह भगवान के मंदिर में पूजा अर्चना के साथ जनसंपर्क अभियान का आगाज होगा। यात्रा के तहत आमजन एक प्रपत्र भरवाया जाएगा, इसमें वार्ड की प्रमुख समस्याएं तथा उनके निदान के संबंध में सुझाव लिया जाएगा। साथ ही नगर निगम, विधायक एवं सांसद निधि, केन्द्र द्वारा राज्य सरकार द्वारा करवाए जाने योग्य कार्यों की सूची तैयार की जाएगी। इसके अनुसार एक ‘घोषणा पत्र’ तैयार होगा तथा इसमें विकास कार्यों के साथ शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, रोजगार सहित विभिन्न मुद््दों पर चर्चा होगी।  ‘जन स्वराज यात्रा’ के दौरान प्राप्त सुझावों को कांग्रेस आलाकमान को भेजा जाएगा तथा सरकार आने पर प्राथमिकता से इनकी क्रियान्विति के प्रयास होंगे।
विधायक बताए दस सालों में क्या किया?
किराड़ू ने बताया कि वे सदैव जनजागरण के लिए प्रयासरत रहे हैं। उनके द्वारा पूर्व में ‘आपके पैसे का हिसाब’, ‘भूमि अधिग्रहण बिल के खिलाफ वृहद् हस्ताक्षर अभियान’ तथा ‘युवा संवाद’ जैसे कार्यक्रम चलाए गए हैं। वहीं शहर में बिजली व्यवस्था के निजीकरण के खिलाफ भी घर-घर गए। इन कार्यक्रमों के माध्यम से कांग्रेस की रीति-नीति तथा आमजन के कल्याण के लिए पार्टी द्वारा किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देना तथा आमजन में जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि ‘जन स्वराज यात्रा’ इसी श्रृंखला की एक कड़ी होगी, जो लोकतंत्र की भावना के अनुरूप आमजन को जागृत करेगी।
विधायक बताए दस सालों में क्या किया?
पीसीसी सचिव ने कहा कि बीकानेर पूर्व और पश्चिम के विधायकों ने पिछले दस सालों में बीकानेर को वर्षों पीछे धकेल दिया है। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कोई भी उल्लेखनीय कार्य नहीं हुआ है। सभी समस्याएं जस की तस हैं। रेलवे फाटक की समस्या के नाम पर भाजपा द्वारा राजनीति हो रही है। कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू किए गए तकनीकी विश्वविद्यालय को पांच वर्षों तक ठप रखा। आज भी कुलपति की नियुक्ति के अलावा कोई कार्य नहीं हुआ है। साहित्य का प्रतिनिधित्व करने वाली राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की गई है। उन्हांेने कहा कि विधायक बताएं उन्होंने और उनकी सरकार ने पिछले दस सालों में क्या कार्य किए।
परिवर्तन का मन बना चुकी है जनता
किराडू ने कहा कि आज आमजन भाजपा की जुमलेबाजी से ऊब चुकी है और केन्द्र से लेकर राज्य तक भाजपा को उखाड़ फैंकने का मन बना चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सभा के लिए सरकारी मशीनरी का दुरूपयोग करना पड़ता है, इससे यह सिद्ध हो चुका है कि भाजपा के पास एक भी ऐसा चेहरा नहीं है जो भीड़ जुटा सके। उन्होंने कहा कि जनता को विकास से मतलब है। यह विकास सिर्फ कांग्रेस ही करवा सकती है। ऐसे में भाजपा की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है तथा वह दिन दूर नहीं जब देश और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन जाएगी। तभी प्रदेश एक बार फिर विकास की पटरी पर चढ़ पाएगा।
वेबसाईट का लोकार्पण
rajkumar kiradoo
इस अवसर पर राजस्थान प्रदेश कमेटी के प्रदेश सचिव राजकुमार किराडू,शहर जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता गौड़ ने rajkumarkiradoo.in वेबसाईट का लोकार्पण किया। वेबसाईट पर बीकानेर के मतदाता अपनी समस्याओं को अपलोड कर सकंेगे। मतदाता पहचान पत्र एक फोर्मेट में यूनिक आईडी के तौर पर रहेगा। मतदाता पहचान पत्र संख्या इस वेबसाईट पर डालने पर ही समस्या दर्ज हो सकेंगी।
इस अवसर पर ब्लाॅक अध्यक्ष आनन्द सिंह सोढा,मगन माणेचा,लोक सभा युथ कांग्रेस के उपाध्यक्ष तोलाराम सियाग, महासचिव वसीम फिरोज अब्बासी, सेवादल ब्लाॅक अध्यक्ष ऋषि कुमार व्यास,वरिष्ठ कांग्रेसी प्रेम रतन जोशी’पट्टू’,सईद अहमद, एनएसयूआई महासचिव रितेश सेवग, यूथ कांग्रेस सचिव राजू पारीक’क्रोन्या, शहर जिला सचिव मनोज किराडू, यूथ कांग्रेस महासचिव सुनील सारस्वत एवं भीखाराम मेघवाल उपस्थित थे।
अधिक जानकारी के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे Click here for Our Facebook Page
हमे न्यूज़ भेजे Email Id : hellobikanermedia@gmail.com