बीकानेर,। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बीकानेर को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी गई है। यह केन्द्र शुरू होने के बाद बीकानेर सहित संभाग के समस्त नागरिकों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे।
श्री मेघवाल रविवार को हैड पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बीकानेर के अलावा कोटा, झंझुनूं, जैसलमेर और झालावाड़ में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। यह कार्य 31 मार्च तक कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर में यह केन्द्र शुरू होने से बीकानेर के अलावा श्रीगंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ के निवासियों को सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार निर्णय लेने वाली सरकार है तथा सरकार द्वारा जनहित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित करने का निर्णय भी इनमें से एक है।
श्री मेघवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा यह देखा कि सर्वाधिक पासपोर्ट धारकों की संख्या कहां हैं? ऐसे जिलों में यह केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालों को किसी स्तर पर परेशानी नहीं हो। प्रत्येक प्रकरण की प्रभावी मॉनिटरिंग हो तथा यहां कार्य करने वाले कार्मिक, आमजन के प्रति अच्छा व्यवहार रखे। उन्होंने बीकानेर में पासपोर्ट केन्द्र की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का आभार जताया।
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हाल ही में आम बजट में बीकानेर में कू्रड ऑयल रिजर्व वायर स्थापित करने की घोषण की गई है। 42 सौ करोड़ रूपये की लागत से तैयार होना वाला यह रिजर्व वायर सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्त्वपूर्ण होगा। इससे 4 से 5 हजार लोगों को प्रत्यक्ष तथा दस से बारह हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बीकानेर में सिरेमिक हब की स्थापना का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के तीन स्थानों पर पोस्ट ऑफिस पैमेंट बैंक स्थापित किए जाने की घोषणा की गई है। बीकानेर में भी इसकी स्थापना के प्रयास किए जाएंगे।
महापौर श्री नारायण चौपड़ा ने कहा कि वित्त राज्य मंत्री के नेतृत्व में बीकानेर में विकास के नए सौपान स्थापित हो रहे हैं। रेलवे के इलेक्ट््िरफिकेशन तथा पीबीएम में सुपर स्पेशलियिटी विंग की स्थापना इनमें प्रमुख हैं। जिले में पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रारम्भ होना भी बड़ी उपलब्धि है। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि बीकानेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र की स्थापना से यहां के निवासियों को सीकर नहीं जाना पड़ेगा।
राजस्थान सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल बी. बी. दवे ने कहा कि आज भारतीय डाक विभाग, संचार का सबसे विश्वसनीय माध्यम बन चुका है। डाक विभाग द्वारा बैंकिंग एवं बीमा क्षेत्र में भी कार्य किया जा रहा है। अब डाक विभाग को पेमेंट बैंक का प्रमाण-पत्र भी मिल चुका है तथा सितम्बर 2017 तक देश भर में पोस्ट ऑफिस पैमेंट बैंक की 650 शाखाएं स्थापित किए जाने का लक्ष्य है। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी विवेक जैफ ने आंगतुकों का आभार जताया। उन्होंने बताया कि बीकानेर से पहले कोटा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रारम्भ कर दिया गया है।
इस अवसर पर डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, पोस्ट मास्टर जनरल पश्चिम क्षेत्र जोधपुर वी. सी. राय, सहायक अधीक्षक मीनू पारीक, डाकघर अधीक्षक जी. एन. कनवाड़िया, नंद किशोर सोलंकी, मोहन सुराणा, पूर्व सभापति अखिलेश प्रताप सिंह, डॉ. मीना आसोपा, अनिल शुक्ला, आनंद जोशी, गौरी शंकर अग्रवाल, श्याम सिंह हाडला सहित विभिन्न पार्षदगण एवं अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा आमजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।
नौ माह की बच्ची का किया आवेदन
बीकानेर के पासपोर्ट सेवा केन्द्र से पहला ऑनलाइन आवेदन शानू विजय ने किया। वहीं नौ माह की बच्ची पीहू जुनवाल का आवेदन भी किया गया। केन्द्रीय वित्त एवं कंपनी मामलात राज्यमंत्री श्री मेघवाल ने दोनों को सम्मानित किया। इससे पहले श्री मेघवाल ने फीता काटकर तथा शिला पट्टिका का अनावरण कर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उद्घाटन किया।

LEAVE A REPLY