Websity

बीकानेर hellobikaner.com गौतम ने कहा कि बीकानेर में कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए यह सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। भोजन निर्माण तथा पैकेट वितरण कार्य में स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोई भी ऐसा व्यक्ति जो रोजना की कमाई से अपना जीवन चलाता है और लाॅक डाउन के कारण अपने भोजन की व्यवस्था ना कर पाए तो 2226031 तथा 18001806611 नम्बर पर सम्पर्क कर मदद के लिए कह सकता है।

सम्बंधित के घर तक भोजन पहुंचाया जाएगा। साथ ही स्थानों पर भोजन वितरण की व्यवस्था भी की जाएगी। इस कार्य के लिए रमेश अग्रवाल, मनीष सोनी, राजकुमार किराडू, प्रमोद खंजाची सहयोग देंगे। जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर निगम को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल लोगों की जानकारी एकत्र करने के निर्देश दिए ताकि जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके।

बीकानेर जिला कलक्टर ने उद्यमियों से की अपील: कार्मिकों को छुट्टियों का भी पूरा वेतन दें उद्यमी, छंटनी ना करें 

ना हो कालाबाजारी
जिला कलक्टर ने कहा कि वर्तमान संकट के दौरान किराणा स्टोर, दूध, मेडिकल की आवश्यक सेवाएं चालू रहेगी यह सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राशन आदि के व्यापारी आवश्यक वस्तुओं को निर्धारित कीमतों पर ही बेचें। कालाबाजारी जैसी स्थितियां ना बने। यदि कोई भी व्यक्ति कालाबाजारी  करता पाया गया तो सम्बंधित के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला कलक्टर ने कहा कि जिला मुख्यालय सहित अन्य स्थानों पर चल रहे सीवरेज, सड़क निर्माण व अन्य विभागीय कार्य अगले आदेशों तक स्थगित रहेंगे।

राजीव यूथ क्लब उपलब्ध करवाएगा वॉलिंटियर और सूखा भोजन
बैठक में राजीव यूथ क्बल के महेंद्र कल्ला ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते जिले में जो व्यवस्थाएं हो रही है उसमें गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति को जिला प्रशासन द्वारा डोर टू डोर भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा तो इसके लिए क्लब के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे और वह अपने वाहन से ही गंतव्य तक सामान पहुंचा देंगे। उन्होंने बताया कि राजीव यूथ क्लब द्वारा 1 महीने में जितना राशन एक परिवार को जरूरत रहती है उसके पैकेट भी बनाकर जिला प्रशासन द्वारा बताए स्थान पर पहुंचा देगा। इन पैकेट में आटा, दाल, तेल, चाय पत्ती और चीनी सहित आवश्यक सामान होंगे।

उन्होंने बताया कि बीकानेर में मटका गली, पब्लिक पार्क, कोटगेट, सादुल स्कूल, जस्सूसर गेट, उरमूल क्षेत्र, उरमूल के पास झुग्गी, ऊन मण्डी, इंडस्ट्रियल एरिया, गंगाशहर नागरिक समिति, पीबीएम भोजनालय, रैन बसेरा, अक्षय पात्र, मानव सेवा संस्थान में भोजन वितरण की व्यवस्था रहेगी।