Websity

बीकानेर hellobikaner.com बीकानेर सांसद एवं भारी उधेाग एंव लोक उधम और संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कोरोना वायरस (Corona Virus) (Corona Virus) से लड़ने की मुहिम में सहयेाग करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस, जिला प्रशासन सहित सभी भामाशाहों, स्वंयसेवी संस्थाअेां व अन्य लोगों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इसमें आप हम सभी का कोरोना सांझा संघर्ष है। जिसमें जीत हम सबकी होगी। केंद्रीय राज्यमंत्री शुक्रवार को विडियो कांफ्रेंसिग के जरिये पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होने कहा कि बीकानेर संभाग मेेें कोरेाना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार के साथ आमजन को भी सहयोग करना होगा और इसमे सेाशल डिस्टेंसिंग जरुरी है।

केंद्रीय राज्यमंत्री मेघवाल ने 14 अप्रेल के बाद संभावित लाॅकडाउन को हटाने के उपायो पर सुझाव मांगे। जिस पर पत्रकारों ने वार्डों के क्रम संख्यानुसार सम विषम फार्मूले एंव बाजारेां को भी अलग अलग दिन को हाथ की हाट बाजार की तर्ज पर खोलने व होम डिलिवरी को सुदृढ़ करने का सुझाव दिया।

उन्होने दिल्ली के निजामुदीन मरकज के तबलीगी जमात में भाग लेकर लोटे लोगों से अपील कि है कि वे स्वंय आगे आकर स्वास्थ्य जांच में चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन का सहयेाग करें।

वार्ता में सीबीएसई व राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सेशन जुलाई 2020 माह से करने के सवाल पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए दोनेां ही विभागों से बातचीत कर इसका समाधान निकालने के प्रयास करेंगे।

राजस्थान में बिजली के दो माह के बिलों को स्थगित करने पर उन्होने कहा कि राज्य सरकार से इसके लिए बातचीत करेंगे, ताकि आमजन को राहत मिल सके। वंही पालतु मवेशियों व आवारा पशुओं को हरा चारा उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था करने की बात कही।

बीकानेर संभाग के हालात पर की चर्चा
इस दौरान लाॅकडाउन व कर्फ्य के दौरान पुलिस, जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ्य कर्मियों के डयूटी समय के दौरान एहतियान स्वास्थ्य उपकरण (मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि) की उपलब्धत की जानकारी ली।

चिकित्सा सुविधाअेां में कोई कमी नही
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि आम जनता को चिकित्सा सेवाओं की कोई कमी नही हेागी। इसके लिए पीबीएम अस्पताल में सारी सुविधाएं मौजूद है। चिकित्सकों व जिला प्रशासन से निंरतर फीडबैक लेकर सेवाअेां को सुचारु बनाया जा रहा है।

संभाग मुख्यालय पर ही होगा उपचार
चुरु जिले के सरदारशहर में पाये गए कोरोना पाजिटिव रोगियों को बीकानेर लाने के सवाल पर उन्होने कहा कि यह पूर्व में आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय हुआ था कि संभाग मुख्यालय स्थित अस्पताल में ही कोरोना मरीजों को मेडिकल कालेज स्टाॅफ की निगरानी में रखा जायेगा।

उन्होने शहर व ग्रामीण घनी आबादी के इलाकेां में सेाडियम क्लोराइड के मिश्रण युक्त तरल पदार्थ का छिड़काव डिसइन्फेक्शन की कार्रवाई के सुझाव को भी सूचीबद्व किया।

सांप्रदायिक सौहार्द को कायम रखने की अपील
वार्ता के दौरान कोरोना संकट की घडी में सांप्रदायिक सौहार्द को कायम रखने एंव कोरोना को हराने के लिए विभिन्न समाज के बुद्विजीवियों, धर्म गुरु को आगे आकर इस मुहिम में जुड़ने का आव्हान किया एंव जन मानस को संकट की घडी में सामूहिक निर्णय बनाने की बात कही।

श्रमिकेां को कार्यस्थल पर ही भोजन एंव आवश्यक सामग्री

पत्रकार वार्ता के दौरान भवन निमार्ण प्रोजेक्ट व राष्ट्रीय परियोजनाओं के श्रमिकेां को कार्यस्थल पर ही भोजन एंव आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने की बात सामने आई। जिसे सूचीबद्व कर संबधित अधिकारियेां को निर्देश दिये गए।भामाशाहों द्वारा जिला प्रशासन को दिए जा रहे सहयेाग राशि के उपयोग में पारदर्शिता एंव जिला प्रशासन के गरीबों के प्रति व्यवहार में शालीनता की बात भी सामने आई।

बीकानेर की चिकित्सा सुविधा

पत्रकारों द्वारा बीकानेर की चिकित्सा सुविधा को लेकर पूर्ण आश्वस्तता के सवाल पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने संतुष्टि जाहिर की और आवश्कता पड़ने पर और अधिक सुविधांए मुहैया कराने का भी वादा किया।
इस वार्ता का संयोजन सांसद प्रवक्ता अशेाक भाटी ने किया।