विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के 500 स्टूडेंट्स हुए शामिल

बीकानेर। विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्रालय के बायोटेक्नोलोजी विभाग द्वारा बीकानेर में सोमवार को एक दिवसीय फोल्डोस्कोप कार्यशाला का आयोजन राजकीय चौपड़ा उ.मा. विद्यालय गंगाशहर बीकानेर में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर मंडल देवलता थी।

अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर उमाशंकर किराड़ू, ने की विशिष्ट अतिथि के रूप में डी आर डी ओ के पूर्व निदेशक डा एच पी व्यास थे इस कार्यशाला में उपस्थित थे। इस आयोजन के समन्वयक करनीदान कच्छवाह ने बताया कि राजकीय चौपड़ा स्कूल के संयोजन में आयोजित यह कार्यशाला पूरे मध्य भरत में प्रथम बार हुई है। इस कार्यशाला में जिले की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के 500 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

फोल्डोस्कोप के संबंध में जानकारी देते हुए डीबीटी, नई दिल्ली के प्रबंधक विनोद जोशी ने बताया कि यह मितव्ययी विज्ञान का आगाज है। फोल्डोस्कोप माईक्रोस्कोप जितना ही उपयोगी है। इसके द्वारा 200x रेज्यूलेशन संभव है। कार्यशाला में सभी स्टूडेंट्स ने पूरे उत्साह के साथ बढ चढकर संभागित्व किया। कार्यशाला में संभागित्व करने वाले सभी स्टूडेंट्स को फोल्डोस्कोप किट नि:शुल्क भेंट की गई। फोल्डोस्कोप पाकर सभी स्टूडेंट्स अत्यधिक प्रसन्न दिख रहे थे। सभी अतिथियों ने अपने अपने संबोधनों में इस कार्यशाला को अद्भुत बताते हुए गांव गांव तक ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन की पैरवी की। समन्वयक करनीदान कच्छवाह ने स्वागत व धन्यवाद अभिव्यक्ति दी।

बीकानेर के सबसे प्रसिद्ध मंदिर के श्रीगणेश मंदिर में चोरी का प्रयास

ध्यान रहे कि यह कार्यशाला केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के प्रयासों से ही मध्य भारत में प्रथम बार बीकानेर में हो सकी है। कार्यक्रम के अंत में कच्छवाह ने कार्यशाला कमेटी के सदस्यों रवि अग्रवाल, गिरिराज खैरीवाल, लक्ष्मण आचार्य, डा विष्णुदत्त जोशी, ब्रजेश शर्मा प्रमोद शर्मा, विनय त्रिपाठी, रजनीश भारद्वाज जगदीश पंचारिया इत्यादि का विशेष आभार प्रकट करते हुए कहा कि इतने कम समय में इस टीम के अथक प्रयासों से ही यह आयोजन आशा से अधिक सफल हो सका है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा, सुनील बोड़ा, जिला विज्ञान समन्वयक मोो फारुक सहित बड़ी संख्या में विज्ञान के प्रति समर्पित शिक्षकगण मौजूद थे।

बीकानेर : हथियार सप्लायर को कोटगेट पुलिस ने धर दबोचा