Websity

बीकानेर। बीकानेर संभाग के चूरू जिले के 7 कोरोना वायरस पॉजीटिव मरीजों को देर आधी रात को एम्बुलेंस के जरिये पीबीएम अस्पताल लाया गया है। इन 7 मरीजों का पीबीएम अस्पताल के D वार्ड में उपचार शुरू हो गया है।

पीबीएम अस्‍पताल अधीक्षक डॉ. पी. के. बैरवाल ने को बताया कि पीबीएम अस्पताल के D वार्ड को सील कर दिया गया है। D वार्ड में केवल डॉक्टर, नर्सिंगकर्मी व अटेंडेंस ही जा सकते है, इसके अलावा किसी अन्य को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। D वार्ड में मरीजों के परिजनों को भी आने की अनुमति नहीं होगी, क्योंकि इससे उनके भी संक्रमित होने की आशंका रहती है।

डॉ. बैरवाल ने बताया कि मर्दाना वार्ड को कोरोना मरीजों को डेडिकेट किया गया है। इसी तरह सर्जिकल वार्ड भी ट्रोमा सेंटर में स्‍थानांतरित कर दिया गया है। यूनिट हैड डॉ. संजय कोचर की देखरेख में सातों पॉजिटिव मरीजों का उपचार डॉक्टर्स की टीम संपूर्ण सुरक्षा प्रबंधों के साथ कर रही हैं।

डॉ. संजय कोचर के अनुसार उपचार के लिए मेडिसिन, एनसथीसिया और टीबी विभाग के डॉक्टरों की टीमें लगी हुई है, जो कि मरीजों का समय-समय पर ध्यान रख रही है। इसके अलावा 20 रेजीडेंट्स डॉक्टर्स, मेडिसिन विभाग से छह कर्मचारी भी शामिल है। उन्होंने बताया कि ये सब डॉक्टर्स व कर्मचारी मरीजों से सीधे टच में है, जो पल-पल की अपडेट लेते रहते है। डॉ. कोचर ने बताया कि माइक्रोबॉयोजी विभाग, पीएसएम विभाग तथा सीएमएचओ की टीम भी अपना-अपना काम रही है।

मरीजों के वार्ड में मेडिसन, एनसथीसिया व टीबी के डॉक्टर मौजूद है जो कि आठ घंटे से पहले वार्ड से बाहर नहीं निकलेंगे। उन्होंने बताया कि वार्ड से बार-बार बाहर निकलने से संक्रमण का खतरा बना रहता है, इसलिए जरूरी काम हो तो ही डॉक्टर अन्य टीम के सदस्य वार्ड से बाहर निकलते है।