हैलो बीकानेर (जितेश सोनी, चुरू)। भारत में क्रिकेट को धर्म की माना जाने लगा है पुरुष भारत का नाम क्रिकेट जगत में ऊँचा कर रहे है वही धीरे-धीरे भारतीय महिलाओं ने भी क्रिकेट जगत में भारत नाम रोशन करना शुरू कर दिया है। जिस प्रकार सचिन, धोनी व विराट का नाम विश्व पुरुष क्रिकेट फेमस है उसी प्रकार महिला क्रिकेट में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर व स्मृति मंधाना काम भी काफी फेमस है। इसी क्रम को आगे बढ़ाने राजस्थान की बेटी प्रिया पूनिया का भी चयन भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हो गया है।

राजस्थान के चूरू जिले के जनाऊ खारी की प्रिया पूनिया भारतीय महिला टी-20 टीम में चयन हुआ है। प्रिया का भारतीय महिला टी-20 टीम में चयन हुआ है। खास बात यह है कि प्रिया ने 2008 से 2015 यानी 7 साल तक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के कोच राजकुमार शर्मा से दिल्ली में ट्रेनिंग ली है। प्रिया के पापा सुरेंद्र पूनिया इस समय जयपुर में भारतीय सर्वेक्षण विभाग में हैड क्लर्क हैं, लेकिन उनकी बेटी ने पूरी क्रिकेट दिल्ली से ही खेली। इसका कारण था प्रिया के पापा का दिल्ली ट्रांसफर होना।

दो शतक लगा टीम में बनाया स्थान
प्रिया ओपनिंग बल्लेबाजी करती हैं। उन्होंने बेंगलुरू में सीनियर महिला वनडे चैंपियनशिप में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए 8 मैचों में 50 की औसत से 407 रन बनाए थे। उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 143 और गुजरात के खिलाफ 125 रन की पारी खेली थी। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला और भारत की महिला टी20 टीम में शामिल किया गया। यह टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में 3 टी20 मैच खेलेगी। वेदा कृष्णामूर्ति की जगह प्रिया को टीम में लिया गया है।

सुराणा एकेडमी से की थी शुरुआत
प्रिया पहले बैडमिंटन ही खेलती थीं, लेकिन बाद में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और 9 साल की उम्र में सुराणा एकेडमी से क्रिकेट की शुरुआत की। करीब 6 महीने यहां ट्रेनिंग करने के बाद परिवार दिल्ली शिफ्ट हो गया तो वे राजकुमार शर्मा की वेस्ट दिल्ली एकेडमी में प्रैक्टिस करने लगीं और दिल्ली से अंडर-19, अंडर-23 और सीनियर वर्ग की क्रिकेट खेली। प्रिया ने दिल्ली के जीसस एंड मेरी कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएशन की। अब जयपुर में ही रहती हैं और तीन साल से यहीं प्रैक्टिस कर रही हैं।

हरमनप्रीत टी20 कप्तान
टी20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), मिताली राज, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिगेज, अनुजा पाटिल, दयालन हेमलता, मानसी जोशी, शिखा पांडे, तान्या भाटिया, पूनम यादव, एकता बिश्ट, राधा यादव, अरुंधती रेड्‌डी और प्रिया पूनिया।

प्रिया पूनिया- लम्बे समय से इस मौके का इंतजार कर रही थी। जब भी मुझे बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा मैं अपनी ओर से बेस्ट देनी की कोशिश करूंगी।