हैलो बीकानेर,। नगर निगम एवं नगर विकास न्यास आगामी 10 दिनोें में शहर के प्रमुख मार्गों को अतिक्रमण से मुक्त कर देगा। नगर विकास न्यास व नगर निगम के दस्तों ने अतिक्रमणों को हटाने के लिए शहर के प्रमुख मार्गों पर पहले ही क्रोस के चिन्ह लगा दिए थे। आज उन्हीं कब्जों को हटाया गया, जिन पर लाल क्रोस अंकित था। सुबह जब अतिक्रमण दस्ते को लोगों ने देखा तो कुछ दुकानदारों ने स्वयं कब्जे हटाने प्रारंभ कर दिये। जिन्होंने कब्जे नहीं हटाए, उन्हें यूआईटी और निगम की जेसीबी मशीन के द्वारा हटाया गया।

फोटो राजेश छंगाणी

30www

दोंनों ही निकायों ने नोखा रोड से अतिक्रमण हटाने के बाद शुक्रवार को अपने दस्तों के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए जयपुर रोड पर हल्दीराम प्याऊ तक हुए कब्जों को हटाया। इस दौरान करीब 300 से अधिक कब्जों को हटाया गया। सुबह शुरू की गई अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही पूरे दिन चली। इस दौरान सांगलपुरा में नाले को कब्जे से मुक्त करने के साथ दुकानों के बढ़े हुए छज्जों और चौकियों को हटाया गया। इसके अलावा होटल, दुकान तथा सोफिया स्कूल तक सड़क किनारे अनाधिकृत तरीके से बनी 7 सब्जी की दुकानों व ज्यूस सेन्टर आदि को हटाया गया। बीबीएस स्कूल और आकाशवाणी रिले केन्द्र सामने बनी दुकानों के आगे से बनी चौकियों और रैंप को तोड़ा गया।

कैमरामैन : राजेश छंगाणी

आगामी 10 दिनों में मुख्यमार्गों से हटेंगे अतिक्रमण-निगम आयुक्त व नगर विकास न्यास के सचिव आर.के.जायसवाल ने बताया कि शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही उच्च न्यायालय के आदेश पर चल रही है। उन्हाेंने बताया कि मुख्य डाकघर से नयाशहर तक, गंगानगर रोड पर वन विभाग की नर्सरी तक, पूगल फांटा से रेलवे ऑवरब्रिज तक, पंडित धर्मकांटे से मुक्ता प्रसाद नगर तक आगामी दस दिनों में अतिक्रमण हटाया जायेगा। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि जिन्होंने अतिक्रमण कर रखा है, वे स्वयं इसे हटा लें, अन्यथा कब्जों को जेसीबी मशीन से हटाया जायेगा।

अतिक्रमण हटाने में लगे संसाधन-अतिक्रमण हटाने में 10 जेसीबी मशीन व इतने ही ट्रेक्टर व 4 डम्पर लगाने के साथ ही 200 कार्मिक तथा पुलिस जाब्ता लगाया। यह पूरी कार्यवाही निगम आयुक्त आर.के.जायसवाल के नेतृत्व में उपायुक्त ताज मोहम्मद राठौड़, तहसीलदार यूआईटी बजरंग सिंह, अधिशाषी अभियंता भंवरू खां, स्वास्थ्य निरीक्षण मक्खन आचार्य की मौजूदगी में हुई।

LEAVE A REPLY