करंट अफेयर्स सीरिज-12 दिनांकः 20 जनवरी 2017 संदर्भ-19 जनवरी 2016

संकलन-हरि शंकर आचार्य मोबाइल-9460779970/9549752372

1. भारतीय पुलिस सेवा के 1979 बैच के अधिकारी आलोक कुमार वर्मा को सीबीआई का नया निदेशक नियुक्त किया गया। वर्मा दिल्ली पुलिस आयुक्त पद पर कार्यरत थे। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति ने वर्मा के नाम पर मुहर लगाई। इस समिति में भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे। वे अनिल सिन्हा का स्थान लेंगे तथा इस पद पर दो वर्ष रहेंगे। वर्मा बिहार से संबंध रखने वाले लगातार तीसरे निदेशक होंगे।

2. राष्ट््रपति प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल के मेदिनापुर जिले के दानतन कस्बे में 28वें दानतन ग्रामीण मेले का उद्घाटन किया।

3. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर के दिग्गी पैलेस में पांच दिनों तक चलने वाले दसवंे जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का शुभारम्भ किया। प्रसिद्ध गीतकार गुलजार की कविता के साथ महोत्सव में प्रस्तुतियों की शुरूआत हुई।

4. भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चौपड़ा ने ‘पीपल चाइस अवार्ड-2017’ पर कब्जा जमाया। प्रियंका ने ‘ग्रे’ज एनाटॉमी’ की अभिनेत्री एलेन पोम्पिओ और वियोना डेविज को पछाड़कर यह पसंदीदा टीवी अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया। प्रियंका को यह पुरस्कार अमरिकी टीवी शो ‘क्वांटिको’ के लिए मिला। यह प्रियंका का दूसरा ‘पीपल चाइस अवार्ड’ था।

5. प्ंजाब रॉयल्स ने हरियाणा हैमर्स को 5-4 से हराकर प्रो रेसलिंग लीग-2 का खिताब जीता। विजेता को 2 और उपविजेता को 1 करोड़ रूपये पुरस्कार स्वरूप प्राप्त हुए। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दिए पुरस्कार। लीग के पहले संस्करण में भी हरियाणा उपविजेता रही। तब मुंबई के खिलाफ हुए फाइनल मुकाबले में हरियाण हैमर्स को हार का मुंह देखना पड़ा।

6. युवराज सिंह के 150 और महेन्द्र सिंह धोनी के 134 रनों की बदौलत भारत ने इंग्लैण्ड को दूसरे वनडे में 15 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ही भारत ने इंग्लैण्ड को तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से पीछे छोड़ते हुए, घर में इंग्लैण्ड के खिलाफ लगातार पांचवी द्विपक्षीय स्पर्धा जीती। मैच में युवराज ने छह तथा धोनी ने तीन साल बाद शतक बनाया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 256 रनों की साझेदारी हुई। भारत ने 23वीं बार 350 से अधिक रन बनाए। संक्षिप्त स्कोरः भारत छह विकेट पर 381, इंग्लैण्ड 3 विकेट पर 366।

7. पारम्परिक हलवा उत्सव के साथ आम बजट पिं्रटिंग की शुरूआत हुई। केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने हलवा खाकर तथा दूसरे अधिकारियों को परोसकर इसकी शुरूआत की। अब बजट भाषण तक पिं्रटिंग कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक स्थित बजट पिं्रंटिंग प्रेस में कड़ी सुरक्षा के बीच रहेंगे।

1 COMMENT

  1. Wow, fantastic blog format! How lengthy have you ever been blogging for? you made blogging look easy. The entire look of your web site is magnificent, as neatly as the content material!

LEAVE A REPLY

*

code