दिनांकः 25 जनवरी 2017
संदर्भ-24 जनवरी 2017
संकलन-हरि शंकर आचार्य
मोबाइल-9460779970/9549752372
कृपया फेसबुक पेज ‘करंट अफेयर्स सीरिज’ का अवलोकन भी करें


1. भारतीय मूल के माॅरीशस के प्रधानमंत्री सर अनिरूद्ध जगन्नाथ ने ने अपने 55 वर्षीय बेटे प्रवीण को सत्ता हस्तांतरित कर दी। 86 वर्षीय अनिरूद्ध ने राष्ट््रपति अमीन गुरीब फाकिम को इस्तीफा सौंपा। उनका कार्यकाल 2019 में समाप्त होना था। 29 मार्च 1930 को जन्म अनिरूद्ध 1982 से अब तक कई बार प्रधानमंत्री बने।
2. मइक पोंपेयो अमेकिी खुफिया एजेंसी सेंट््रल इंटेलिजेंस एजेंसी के चीफ बने। सीआईए के नए चीफ पोंपेयो वर्ष 2011 से कैंजस स्टेट से प्रतिनिधि सभा हाउस आॅफ रिप्रेंजेंटिंस के सदस्य हैं। उन्होंने मिलीटरी एकेडमी से स्नातक तथा हाॅवर्ड यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है।
3. गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होने दिल्ली पहुंचे अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नायहान का स्वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर पहुंच कर किया। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम पर इस बार मुख्य अतिथि के रुप में अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नायहान शरीक होंगे. इससे पहले भी 2006 के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में सउदी अरब के किंग के तौर पर शामिल हुए थे।
4. भारतीय मूल के ब्रिटिश कलाकार देव पटेल और उनकी फिल्म ‘लाॅयन’ का आॅस्कर अवार्ड के लिए छह श्रेणियों में नामांकित किया गया। लायॅन, मध्यप्रदेश के खंडवा जिले के बच्चे शेरू ‘सारू ब्रिरले’ की कहानी है। शेरू के पांच वर्ष की उम्र में मां से बिछड़ने के बाद उसे आस्टे््रेलिया की एक दम्पति गोद ले लेती है। इसके 25 वर्ष बाद वह गूगल अर्थ के माध्यम से अपनी मां को ढूंढता है। फिल्म में शेरू की भूमिका देव पटेल ने निभाई है। मां की भूमिका निकोल किडमेन ने निभाई। फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट एडाॅप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी तथा बेस्ट आॅरिजनल स्कोर श्रेणी में नामांकिन किया गया है। वहीं देव पटेल को बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर तथा निकोल को एक्ट््रेस के रूप में नामांकन मिला है। इससे पहले वर्ष 2009 में देव को ‘स्लमडाॅग मिलेनियर’ के माध्यम से पहचान मिली थी। गोल्डन ग्लोब अवार्ड में सात पुरस्कार जीतने वाली ‘ला ला बैंड’ को आॅस्कर की 14 श्रेणियों में नामांकन मिला है। यह टाइटेनिक और आॅल अबाउट इट के बाद इतने नामांकन पाने वाली तीसरी फिल्म है। आॅस्कर अवार्ड 26 फरवरी को दिए जाएंगे।
5. गणतंत्र दिवस के अवसर पर 777 कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। 100 कर्मियों को पुलिस शौर्य पदक (पीएमजी), 80 कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक तथा 597 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।
6. अखिल भारतीय फुटबाॅल महासंघ ने 28 जनवरी से 15 फरवरी तक देश की पहली महिला फुटबाॅल लीग करवाने की घोषणा की। दिल्ली के डाॅ आम्बेडक स्टेडियम में होने वाली इस लीग में छह टीम भाग लेंगी। भाग लेने वाली टीमों में जेपीआर इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी, एजल फुटबाॅल क्लब, राइजिंग स्टूडेंट क्लब, एफसी पुणे सिटी, ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन तथा फुटबाॅल क्लब आलापुरा सम्मिलित हैं।
7. बाॅलीवुड अदाकारा रिमी सेन ने भाजपा ज्वाइन की। रिमी सेन ने वर्ष 2003 में प्रियदर्शन की फिल्म हंगामा से अपना कॅरियर शुरू किया। उन्होंने बागवान सहित अन्य फिल्मों में भूमिका निभाई। मैराथन धावक की जीवन शैली पर ‘बुधिया-बाॅर्न टू रन’ का निर्माण किया। वर्ष 2015 में बिग बाॅस में शामिल हुईं। भोजपुरी अभिनेत्री कशिश खान ने भी भाजपा की सदस्यता ली।
8. 56वें ईरानी कप मुकाबले में शेष भारत ने रणजी चैम्पियन गुजरात को 6 विकेट से हरा दिया। शेष भारत को 379 रन का लक्ष्य मिला, जिसे चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। शेष भारत की ओर से रिद्धिमान साहा ने 203 तथा कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने 116 रन बनाए। दोनों बल्लेबाज नाबाद रहे तथा 316 रन की अविजित साझेदारी की। गुजरात ने पहली पारी में 358 तथा दूसरी में 246 रन बनाए। इसके जवाब में शेष भारत ने पहली पारी में 226 तथा दूसरी पारी में 4 विकेट पर 379 रन बनाए। अब तक शेष भारत तथा रणजी चैम्पियन 27-27 बार ईरानी कप जीत चुके हैं। दो बार दोनों टीमें संयुक्त विजेता रहीं।
9. केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा की। ये पुरस्कार केंद्र और राज्य पुरस्कारों के सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों तथा निजी क्षेत्र इकाइयों के 56 कामगारों को प्रदान किए जाएंगे। ये कामगार उन उद्यमों से संबंधित हैं जहां 500 या उससे अधिक लोग काम करते हैं। ये पुरस्कार कामगारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन, साहस और उत्पादकता में शानदार योगदान के लिए दिए जाते हैं। इस वर्ष प्रतिष्ठित श्रम रत्न पुरस्कार के लिए कोई योग्य नामांकन नहीं मिला। चार लोगों को श्रम भूषण प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार के तहत 1 लाख रूपये नकद और ‘सनद’ दी जाती है। चार नामांकितों में से एक महिला को भी यह पुरस्कार दिया जा रहा है। श्रम वीर अथवा वीरांगना सम्मान 24 लोगों को दिया जाएगा। पुरस्कार के तहत 60 हजार रूपये नकद और ‘सनद’ दी जाती है। पुरस्कार प्राप्त करने वालों की कुल संख्या 24 है, जिनमें एक महिला भी शामिल है। इसी प्रकार 28 लोगों को श्रम श्री अथवा श्रम देवी पुरस्कार के तहत 40 हजार रूपये नकद और ‘सनद’ प्रदान किए जाएंगे।
10. गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले में 26 से 31 जनवरी तक ‘भारत पर्व’ मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना को बढ़ाना है। इस दौरान फोटो प्रदर्शनी ‘मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है’ लगाई जाएगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

*

code