बीकानेर। खसरा-रुबैला टीकाकरण अभियान की तैयारियां परवान पर हैं अभियान के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करने और समुदाय में लहर बनाने अब स्वयं जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम एसएमएस भेज रहे हैं। गुरूवार को समस्त जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारीयों व कार्मिकों को एसएमएस भेजने से इसकी शुरुआत कर दी गई और आगामी दिवसों में आमजन को भी लाखों की संख्या में एसएमएस के रूप में अपील भेजी जाएगी। सीएमएचओ डॉ देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि डीओआईटी की ओर से नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेण्टर द्वारा डेवेलप की गई सरकारी एनआईसी मेल आईडी के माध्यम से ये बल्क एसएमएस भेजे जा रहे हैं।

स्वयं जिला कलेक्टर अपनी मेल द्वारा 50 हजार को एसएमएस भेजेंगे। इसके साथ ही जिला प्रशासन व डीओआईटी की ओर से विभिन्न आईडी के माध्यम से जिला कलेक्टर की अपील को आमजन तक पहुँचाया जाएगा। चिकित्सा विभाग बीकानेर के इस नवाचार में शिक्षा विभाग के सहयोग से अभिभावकों तक भी ये अपील पहुंचाई जा रही है कि वे अपने बच्चों को एमआर का टीका जरूर लगवाएं। डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा पहले से ही एसएमएस अभियान शुरू किया जा चुका है जिसके अंतर्गत जिला, खण्ड व संस्थान स्तर से आमजन को एसएमएस भेजे जा रहे हैं।

जिला कलेक्टर द्वारा स्वयं बागडोर संभालने के साथ अभियान में नया जोश भर गया है और विभिन्न विभाग, एनजीओ व निजी फर्म भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए अभियान में सहयोग कर रहे हैं। यूनिसेफ के प्रतिनिधि फिरोज खान ने जानकारी दी कि डीआरएम बीकानेर मंडल के सहयोग से जिले के रेलवे स्टेशन पर एमआर अभियान की उद्घोषणा शुरू की जा चुकी है। साथ ही सिनेमा घरों में भी अभियान से जुडी स्लाइड दिखाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि 22 जुलाई से शुरू हो रहे उक्त अभियान में 9 माह से 15 साल के लगभग 8 लाख बच्चों को टीके लगाए जाएंगे।