हैलो बीकानेर,। एमजीएस में नवस्थापित सेंटर फॉर वूमन स्टडीज के डायरेक्टर का कार्य भार इतिहास विभाग की डाॅ.मेघना शर्मा को दिया गया है ।वे शीघ्र ही सेंटर की कार्यप्रणाली एवं आवश्यक संसाधनों के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगी। कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा स्थापित यह सेंटर कई योजनाओं व गतिविधियो को समेटे हुए है जिन्हें आगामी सत्र में संबद्ध महाविद्यालयों को जोडते हुए कार्यान्वित किया जाना प्रस्तावित है ।

Yeh Betiyaडॉ. मेघना ने डायरेक्टर का पदभार मिलने के बाद बताया कि इस सेंटर के तहत महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने की दिशा में व उनके सामाजिक आर्थिक विकास को ध्यान में रखते हुए व्याख्यान, परिसंवाद, पोस्टर, वाद विवाद आदि प्रतियोगिताऐं आयोजित करवाई जाएंगी । प्रत्येक महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ स्थापित हैं जिन्हें नारी उत्थान संबंधी गतिविधियाँ निरंतर संचालित करने व अधिक से अधिक युवा शक्ति को इस उद्देश्य से जोडने के लिए निर्देशित किया जाएगा ।
ज्ञात हो कि डाॅ. मेघना शर्मा विद्यार्थी जीवन से ही नारी जागरण संबंधी संस्थानों वयात संगठनो से जुडी हुई रही हैं वयात देश के प्रतिष्ठित मंचों से राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नारी विषयक व्याख्यान देते हुए विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। आप नारी विषयक पुस्तकों की रचियता होने के साथ ही साथ स्त्री विमर्श आधारित साहित्य सृजन के क्षेत्र में प्रतिष्ठित मंचों से पुरस्कृत हो चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह पर राजधानी दिल्ली में दस राज्यों की महिलाओं के साथ आपको महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अपने योगदान हेतु राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया ।

1 COMMENT

  1. Hello, i think that i saw you visited my website thus i came to “go back the want”.I am trying to find issues to enhance my website!I assume its ok to use a few of your ideas!!

LEAVE A REPLY