चूरू जितेश सोनी। धर्मस्तूप के पास गोग्यान भवन स्थित सारथी कैरियर काउन्सलिंग सेंटर पर शनिवार को कैरियर काउन्सलिंग के 22वें सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें चूरू के विभिन्न स्कूल व कॉलेज से विद्यार्थी उपस्थित हुए। दिल्ली के प्रख्यात कैरियर काउंसलर हनुमान नारायण एम.ए. (हिंदी) अखिल भारतीय वान वासी कल्याण आश्रम (आदिवासी कल्याण) के अखिल भारतीय मीडिया प्रभारी के रूप में कार्य किया। वर्तमान में अखिल भारतीय आयोजन सचिव, सेवा सेतु (रजिस्ट्री स्वैच्छिक संगठन) और शिंदिकॉन कंसल्टेंसी के निदेशक, ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

लगभग 2 घंटे चले सेशन में विद्यार्थियों को कैरियर सम्बन्धी जानकारी दी गयी। हनुमान नारायण जी ने योग्यताओं के अनुसार विद्यार्थियों के लिए जो विकल्प उपलब्ध हैं, के बारे में बताया। छात्रों ने कैरियर सम्बन्धी अपनी जिज्ञासाएं पूछी जिनका उन्होंने समाधान बताया. पढाई के अतिरिक्त कला के क्षेत्र में भी विकल्पों के बारे में जानकारी दी गई. छात्रों ने सीए, इंजीनियरिंग, पत्रकारिता, रूरल स्टडी, बैंकिंग, इंश्योरेंस आदि विषयों पर जानकारी प्राप्त की. सारथी के माध्यम से छात्रों को विभिन्न कोर्सेज करवाने वाले कॉलेज व संस्थानों की जानकारी भी दी जाती है. छात्रों कि ओर से सारथी को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली है, क्योंकि उन्हें अपने शहर में ही एक्सपर्ट काउंसलर्स से मार्गदर्शन की सुविधा प्राप्त हो रही है. चूरू के अतिरिक्त चाकसू और उदयपुर सेंटर में भी साथ ही काउन्सलिंग का आयोजन किया गया.

फ्यूचर सोसाइटी एवं विप्र फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से सारथी कैरियर काउन्सलिंग की शुरुआत की गई है. सारथी सेंटर में हर महीने चार से पांच काउन्सलिंग सेशन्स का आयोजन किया जाता है जो कि निशुल्क है. आगामी काउन्सलिंग कि जानकारी विद्यार्थी सारथी के सेंटर से प्राप्त कर सकेंगे.

LEAVE A REPLY