सालासर में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन आयोजित

02
सादुलपुर,अविनाश के.आचार्य। विश्व प्रसिद्ध देवनगरी चूरू जिले के सालासर धाम में डेडराज दामोदर प्रसाद पुजारी की स्मृति में स्थानीय मानसिंगका धर्मशाला में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें सभी ज्योतिषियों ने ग्रहों की भूमिका पर मंथन किया। अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन के आयोजक डा.नरोत्तम पुजारी ने बताया कि सर्व ग्रह गोचर के आधार पर ज्योतिष क्षेत्र में ग्रहों की भूमिका है। उन्होंने कहा कि ग्रहों की शांति के बिना देश-दुनिया का कल्याण नहीं हो सकता। इसके अलावा जीवन में मेहनत और कर्म भी आवश्यक है। डा.नरोत्तम पुजारी ने यह भी कहा कि मनुष्य जीवन में ज्योतिष का बहुत बड़ा महत्व है। ज्योतिष एक पुरातन स्टीक विद्या है। इसके उचित उपयोग से समस्त समस्याओं का समाधान संभव है। जरूरत हैं इसके सही ज्ञान गणना करने की। उन्होंने यह भी कहा कि आजकल लोग ज्योतिष में दोष निकालते हैं, लेकिन असल में कई ज्योतिषी गलत गणना करते हैं इसलिए फलादेश गलत निकलता है। वहीं डॉ.मोनिका शर्मा ने कहा कि आजकल लोग ज्योतिष विद्या पर गलत होने का आरोप लगाते हैं असल में ज्योतिष तो हमारी प्राचीन और सटीक विद्या है इसमें कोई दोष नहीं है। दोष तो गणना करने वालों में जो ग्रह, नक्षतों की सूक्ष्म गणना किए बगैर फलादेश बता देते हैं। कम ज्ञान से किया हुआ फलादेश सही नहीं होता है इसलिए इस विषय के जानकारों को लगातार सीखते रहना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान आई ब्रेन इंस्ट्टियूट की छात्रा सुनीता स्वामी ने कविता के माध्यम से ज्योतिषाचार्य व ग्रामीणों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अभियान के बारे में संदेश दिया। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड संस्कृत अकादमी के उपाध्यक्ष डा. नन्दकिशोर पुरोहित, फोरकास्ट हाऊस बीकानेर भी मौजूद थे। सादुलपुर सेवन स्टार ब्यूरो के अनुसार इस अवसर पर गुरुमाता ज्योति पूजारी, डॉ.प्रवीण मंगलुणिया सांकेट हॉस्पीटल जयपुर, हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानन्दन पुजारी, कुलदीप पुजारी, मनोहर पुजारी, नन्दूदामजी पुजारी, निकेश पुजारी, सुरेश पुजारी, मनोज भाणेज, रवि शर्मा, राजकुमार शर्मा, अवधेश आशीष शर्मा, प्रीतम पुजारी (छोटा गुरु), मुकेश शर्मा, पवन भाणेज, प्रकाश शर्मा सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने सम्मेलन में अपनी सेवाएं दी।
ज्योतिष परामर्श की भी व्यवस्थाः- सालासर में आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन में आने वाले आमजनों को निःशुल्क ज्योतिष परामर्श दिया गया। इसके लिए बाकायदा पहले से ही व्यवस्था की गई। सैकड़ों लोगों ने अपनी जन्म कुंडली, जन्म तिथि लेकर ज्योतिषियों से समस्याओं के समाधान पूछे। कईयों ने अपनी बेटी, बेटे की शादी तो कई बेटे की नौकरी और व्यवसाय के बारे में जानकारी ली। हस्तरेखा और अंकशास्त्र के जरिए भी ज्योतिषियों से लोगों की समस्याएं दूर करने की कोशिश की गई।
युवाओं की भी रही भीड़ः- ज्योतिष सम्मेलन में युवाओं की भी खासी भीड़ देखी गयी। कुछ युवाओं से जब इस बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि ज्योतिष आज का हॉटेस्ट जॉब है। कइयों ने कहा कि उन्हें बचपन से ज्योतिष विद्या में रुचि है। उन्होंने कई तरह की किताबें पढ़ी है, इसके जरिए लोगों को मार्गदर्शन देने के साथ आय का स्रोत भी विकसित होता है। वहीं एक युवती से जब पूछा गया तो वह बोलीं कि उन्हें पहले ज्योतिष में विश्वास नहीं था लेकिन जैसे-जैसे कई बातें उन्होंने सच होते देखीं तो वे सच्चाई पर भरोसा करने लग गयीं।
ज्योतिषियों,प्रतिभाओं का सम्मानः- सालासर में शनिवार व रविवार को दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन के दूसरे दिन समापन समारोह के दौरान स्थानीय एवं बाहर से आए ज्योतिषियों, समाजसेवियों सहित अनेक प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। डॉ.नरोत्तम पुजारी, नेमनारायण पुजारी, देवकीनन्दन पुजारी, बसंतीलाल पुजारी, श्रीराम पुजारी ने बीकानेर के राजीव जोशी, रामरतन मोदी, काव्य जोशी, सादुलपुर के जगमोहन आचार्य, बजरंग आचार्य, आशीष आचार्य, अविनाश के.आचार्य सहित अनेक प्रतिभाओं को बालाजी महाराज की तस्वीर एवं दुपटा ओढ़ाकर व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया।
डा.नरोत्तम पुजारी को ज्योतिष महामहोपाध्याय की उपाधिः- सालासर में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन के सफल आयोजन पर शास्त्रमहोदधि, संस्कृतसेवानुरागी, समाजहितानुरक्त, स्वाध्यायतत्पर, प्रबुद्धशास्त्रविचारक, विविधशास्त्रपारंगत डॉ. नरोत्तम पुजारी गुरुधाम सालासर को अखिल भारतीय प्राच्य ज्योतिष शोध संस्थान जयपुर द्वारा ज्योतिष शास्त्र के प्रति समर्पण हेतू ज्योतिषमहामहोपाध्याय की उपाधि से अलंकृत किया गया।
चूरू एसपी, बीकानेर एसीबी एसपी भी पहुंचे सालासरः- ज्योतिष सम्मेलन में राजनीतिज्ञ व प्रशासनिक अधिकारियों ने भी जिज्ञासाएं शांत की और अपना भाग्य आजमाया। चूरू पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ, बीकानेर एंटी करप्शन ब्यूरो, एसीबी, एसपी ममता राहुल बिश्नोई, बीकानेर रेंज के, सुजानगढ़ पंचायत समिति प्रधान गणेश ढ़ाका ने भी अपने भविष्य के बारे में ज्योतिषीयों से मिलकर जानकारी ली वहीं डा.नरोत्तम पुजारी ने चूरू पुलिस अधीक्षक राहुल बारहठ व एसीबी एसपी ममता राहुल बिश्नोई का सम्मान किया।

LEAVE A REPLY