रिलायंस जियो के 4जी फीचर फोन की डिलिवरी शुरू हो गई है. लेकिन जियो 4जी फीचर फोन को लेकर अब कंपनी ने अपने टर्म एंड कंडीशन को अपडेट किया है. जब मोबाइल लॉन्च हुआ था, तब रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा था कि यह फोन पूरी तरह से फ्री होगा. इसके लिए यूजर्स को 1500 रुपये देने होंगे, जो बाद में रिफंड हो जाएंगे. लेकिन बात इतनी सीधी और साफ नहीं है. 1500 रुपये के फोन के लिए 3 साल में 4500 रुपये चुकाने होंगे.

जान लीजिए जियो के इन शर्तों को

अगर कोई भी यूजर जियो फोन में एक साल में 1500 रुपये का रिचार्ज कराता है, तो फोन उसका होगा और अगर एेसा नहीं कराता है तो कंपनी फोन वापस ले लेगी. मतलब 3 साल में 4500 रुपये खर्च करने होंगे. ऐसे में देखा जाए तो कस्टमर अगर1500 रुपये में खरीदे गए इस जियो 4G फीचर फोन का पैसा रिफंड चाहते हैं, तो उन्हें 3 साल तक फोन इस्तेमाल भी करना होगा और साथ ही 4500 रुपये का रिचार्ज भी करना होगा.

मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली रिलांयस जियो ने नए फीचर फोन के लिए खास डेटा प्लान बनाया है. सिर्फ 153 रुपये महीने का रिचार्ज कराने पर 4जी स्पीड के साथ 14GB डेटा .

फोन रिफंड करना नहीं है आसान

अगर कोई यूजर फोन को तीन साल से पहले वापस करना चाहे तो वो इसे वापस कर सकता है, लेकिन उसके लिए उसके पास तीन ऑप्शन हैं.

जियो ने साफ किया है कि जो लोग एक साल से पहले फोन को वापस करेंगे उन्हें 1,500 रुपये के अलावा GST और दूसरे टैक्स भी देने पड़ेंगे. जो यूजर फोन को 1 साल बाद और 2 साल से पहले लौटाएंगे उन्हें 1,000 रुपये के अलावा GST और दूसरे टैक्स देने होंगे. इसी तरह, जो यूजर दो साल बाद लेकिन तीन साल के पहले जियो फोन को वापस करते हैं उन्हें 500 रुपये के अलावा जीएसटी और दूसरे टैक्स देने होंगे.

खरीदने के बाद भी फोन पर जियो का हक

कमाल की बात ये है कि 1500 रुपये देकर भी फोन पर जियो का ही हक होगा. जियो के साइट पर ये बात साफ-साफ लिखी है कि जियोफोन के यूजर्स के पास फोन को बेचने या किराए पर देने या किसी भी व्यक्ति को देने का हक नहीं है. ये फोन सिर्फ पर्सनल इस्तेमाल के लिए होगा. साथ ही इसका इस्तेमाल सिर्फ सरकारी या कंपनी के गाइडलाइन के हिसाब से करना होगा.

अब ये भी जान लीजिए

कंपनी के मुताबिक, जियो फोन के यूजर्स अपने फोन के साथ किसी भी तरफ का छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं. जैसे कि फोन के सॉफ्टवेयर में बदलाव, फोन का सिम लॉक ब्रेक करना या किसी भी तरह के छेड़छाड़ की इजाजत नहीं होगी. अगर ऐसा करते हैं तो फिर रिफंड प्लान का फायदा नहीं मिलेगा.

LEAVE A REPLY