आपको यह जानकर हैरानी होगी कि विश्व भर में 50 फीसदी से भी ज्यादा लोग हैं जिन्होंने टूटे हुए स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन का उपयोग किया है। इतना ही नहीं यह आंकड़ा अगर भारत में देखते हैं तो और भी ज्यादा है। यहां 65 फीसदी लोग टूटे हुए स्क्रीन का उपयोग कर चुके हैं। भारत के बाद मैक्सिको और चीन का नंबर आता है। परंतु आप यहां यही सोच रहे होंगे कि अचानक से टूटे हुए स्क्रीन की बात क्यों की जा रही है तो आपको बता दूं कि यदि स्क्रीन पर थोड़ा बहुत क्रैक है तो आप स्क्रीन गार्ड लगाकर उसका उपयोग कर सकते हैं। पंरतु स्क्रीन पर क्रैक बहुत ज्यादा है तो उसका उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कंप्यूटर के माध्यम से अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं।

कई लोग हैं जो टूटे हुए स्क्रीन को इसलिए ठीक नहीं कराते कि शुल्क ज्यादा है और फोन इसलिए नहीं बेचते कि टूटे हुए स्क्रीन के साथ कीमत कम मिलता है। ऐसे में आप अपने फोन का उपयोग पीसी के माध्यम से कर सकते हैं। आगे हमनें ऐसा ही तरीका सुझाया है जिसके माध्यम से आप टूटे हुए स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का उपयोग कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं।

एयरड्रॉयड
यदि आपके फोन की स्क्रीन टूट गई है तो आप एयरड्रॉयड एप्लिकेशन का सहारा ले सकते हैं। इस ऐप्लिकेशन को पीसी और फोन दोनों में इंस्टॉल करना होगा और इसके बाद पीसी से कीबोर्ड और माउस के माध्यम से इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन इंस्टॉल होने के साथ ही आपसे यूजर आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा जिसे आप उसी वक्त बना सकते हैं।

दोनों जगह आईडी पासवर्ड डालते ही फोन पीसी से कनेक्‍ट हो जाता है और बाद कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर बाईं ओर मेन्यू का विकल्प होगा। यहां से आप अपने फोन का कॉन्टैक्ट, मैसेज और सहित सभी डाटा को एक्सेस कर सकते हैं। इसके साथ ही चैट का भी उपयोग किया जा सकता है।

इसमें एयरड्रॉयड वेब के माध्यम से आप डेस्कटॉप के ब्राउजर से फोन में उपलब्ध गाने, वीडियो और फोटोग्राफ को एक्सेस कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन में एयरमिरर है जिासके माध्यम से आपका पूरा फोन मेन्यू के साथ फोन स्क्रीन पर आ जाएगा और आप माउस और कीबोर्ड से उसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन और पीसी में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो।

इस एप्लिकेशन के माध्यम से आप अपने फोन का डाटा भी रिकवर कर सकते हैं। एयरड्रॉयड के के अलावा वीएनसी और वीसोर जैसे भी कुछ एप्लिकेशन हैं जो इस तरह की सेवाएं देने में सक्षम हैं।

ओटीजी
यदि आपके फोन की स्क्रीन टूट गई है लेकिन वह डिसप्ले हो रहा है तो आप ओटीजी केबल के माध्यम से उसका उपयोग कर सकते हैं। फोन में ओटीजी सपोर्ट यूएसबी के साथ होता है और आप अपने फोन में ओटीजी कनेक्टर के माध्यम से माउस या कीबोर्ड को फोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। अब जहां पहले आप फोन को टच करते थे वहीं माउसे आपको क्लिक करना होगा।

याद रहे कि यदि आपने अपने फोन को पासवर्ड या पैटर्न से लॉक कर रखा है तो उसके लिए आपको टच कर उपयोग करना ही होगा। एक बार जब पैटर्न अनलॉक हो जाए तभी माउस काम करेगा। इसके अलावा ब्लूटूथ वाले माउस और कीबोर्ड का भी उपयोग किया जा सकता है। साभार: 91 mobile

यह भी पढ़े : शाओमी मी नोट 3 डुअल कैमरे और 4,000 एमएएच बैटरी के साथ लॉन्च होगा

LEAVE A REPLY