अक्सर फोन में पानी जाने या भीग जाने की समस्या के बाद आपको सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। जिसके बाद भी इस बात की कोई गारंटी नहीं कि आपका फोन ठीक होगा या नहीं और कब तक मिलेगा इस बारे में भी कुछ नहीं कहा जा सकता। वहीं इसमें जो खर्चा होगा वह अलग। कई बार कुछ कंपनियां फोन पानी में गिरने के बाद उसकी वारंटी नहीं लेती हैं। यदि आपका फोन पानी में गिर गया है या बारिश में भीग गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ आसान तरीकों से आप उसे घर पर ही ठीक कर सकते हैं। आगे हमने जानकारी दी है कि पानी में फोन गिरने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

क्या करें जब फोन में पानी में गिर जाएं

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन को आॅफ कर दें। क्योंकि यदि फोन आॅन है और उसमें पानी चला गया तो शॉट सर्किट भी हो सकता है। फोन आॅफ हो या आॅन उसके किसी भी बटन को उपयोग न करें।

स्टेप 2. फोन को आॅफ करने के बाद उसके अंदर मौजूद सिम कार्ड, बैटरी और मैमोरी कार्ड को बाहर निकाल दें।

स्टेप 3. अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन से फोन को बंद करना ज्यादा जरूरी है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

स्टेप 4. फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद उसके सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए आप पेपर नैप्किन या तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 5. इसके बाद आप फोन ड्राइंग पाउच को खरीदकर उसके अंदर फोन के सभी पार्ट्स को सूखने के लिए रख दें। यदि यह उपलब्ध नहीं है तो सबसे सरल तरीका है कि फोन को सूखे चावल में दबाकर रख दीजिए। चावल तीव्र गति से नमी को सोखता है।

स्टेप 6. फोन को सुखाने के लिए फोन ड्राइंग पाउच और चावल का उपयोग नहीं चाहते हैं तो सिलिका जेल पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। इनमें नमी को सोखने की क्षमता चावल से अधिक होती है और इस जेल पैक को जूतों के डिब्बों में रखा जाता है।

स्टेप 7. फोन को सूखाने के लिए 24 से 48 घंटो तक इसे सिलिका जेल पैक या चावल में रखा रहने दें।

स्टेप 8. फोन को पूरी तरह से सूखने के बाद बाहर निकालें और फिर उसे आॅन करें।

 

स्टेप 9. यदि फोन आॅन हो जाता है तो उसमें सभी फीचर्स को उपयोग करें और देखें कि फोन का डिसप्ले सही कार्य कर रहा है या नहीं।

स्टेप 10. यदि फोन आॅन नहीं हुआ है तो उसे चार्जिंग पर लगाए। किंतु चार्ज भी नहीं हो रहा तो हो सकता है फोन की बैटरी डैमेज हो गई है। तो इसके आपको किसी प्रोफेशनल की आवश्यकता होगी जो इसे रिपेयर कर सके।

साभार : BGR.in

LEAVE A REPLY