हैलो बीकानेर न्यूज़ । उर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला ने रंगोलाई के रामेश्वर महादेव मंदिर और ब्रह्मबगीचे के शिवालय में दर्शन व पूजा की। रंगोलाई के महादेव मंदिर में उन्होंने स्वयं वेदों के मंत्रोच्चारण पूजा व अभिषेक किया। डॉ. कल्ला भोले नाथ से नगर व प्रदेश के चहुंमुखी विकास और आपसी भाई चारे की प्रार्थना की। जिला कलक्टर गौतम ने भी शिव मंदिर में पूजा अर्चना कर सुख चैन और भाई चारे की प्रार्थना की।
उर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला ने कहा कि ’’पहला सुख निरोगी काया’’ है। शरीर को निरोगी रखने के लिए नियम, संयम, सदाचार, योग व व्यायाम को अपनाएं। डॉ.कल्ला सोमवार को नत्थूसर बास के ब्रह्मबगेचा में समाज सेवी कुसुमदेवी डागा स्मृति में आयोजित 11 वें घुटना दर्द निवारण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों में सूर्य की रोशनी व घरेलू साधनों में छाछ आदि का उपयोग करने से शरीर की अनेक बीमारियां दूर होती है। उन्होंने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चुस्त, व्यस्त व मस्त रहें।
डॉ.कल्ला ने कहा कि सरकार स्तर पर निःशुल्क दवाइयां व अन्य चिकित्सा सुविधाएं सुलभ करवाकर आम लोगों को राहत पहुंचाई जा रही है। सामाजिक एवं स्वयं सेवी संगठन इस तरह के शिविरों के माध्यम से फिजियोथरैपी, आयुर्वेद व पारम्परिक चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग करते हुए आम लोगों को चिकित्सा सुविधा सुलभ करवावें। लोगों में श्रम-व्यायायाम करने के लिए प्रेरित करें।

हैलो बीकानेर व्हाट्सएप्प न्यूज़ ग्रुपमें जुड़ने के लिए निचे दिए गए व्हाट्सएप्प वाले फोटो पर क्लिक करे.

मुक्ति संस्थान के राजेन्द्र जोशी, एडवोकेट हीरालाल हर्ष, महेन्द्र जैन हजारी लाल देवड़ा आदि ने अतिथियों का स्मृृति चिन्ह व शॉल स्वागत किया तथा आयोजन के महत्व को उजागर किया। समारोह में नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद, समाज सेवी राजेश चूरा, एन.डी.रंगा अतिथि के रूप में मौजूद थे। डॉ.कल्ला ने डॉ.हेमंत व्यास, डॉ.सुभाष भास्कर, डॉ.अमित पुरोहित, डॉ.भारती पुरोहित, व डॉ.हिमानी का शॉल व स्मृृति चिन्ह से सम्मान किया।
पेंटिंग की सराहना- उर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला ने इससे पूर्व सर्किट हाउस की दीवार पर बनाई जा रही राजस्थानी कला, संस्कृृति व परम्परा तथा बीकानेर के वैभव को उजागर करने वाली पेंटिंग का अवलोकन किया तथा इसकी सराहना की। उन्होंने स्वयं कलम-कूंची पकड़कर राजस्थानी पारम्परिक पेंटिंग के सौन्दर्य में श्रीवृद्धि की।
अस्पताल का किया निरीक्षण- उर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला ने सोमवार को गंगाशहर में शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित शहरी प्राथमिक  स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया । इस अवसर पर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, निगम आयुक्त प्रदीप गवाड़े, न्यास सचिव सुनीता चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध होने के बावजूद चिकित्सक व कार्मिक के मौजूद नहीं मिलने पर डॉ कल्ला संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अस्पताल में चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित रूप से उपलब्ध हो इसके लिए सम्बंधित चिकित्सकों को पाबंद किया जाए।