मोदी सरकार ने पूरा किया वादा, न्यूनतम समर्थन मूल्य में बंपर इजाफा : सारस्वत

हैलो बीकानेर। बीकानेर के रजनीकांत सारस्वत, जिलामंत्री भाजपा किसान मोर्चा बीकानेर ( शहर ) ने प्रेस विज्ञप्ति कर बताया की केंद्रीय बजट में किए गए वादे को निभाते हुए मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में खरीफ की सभी फसलों के न्यूनमत समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बंपर इजाफे के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है।
मोटे अनाज मसलन ज्वार, बाजरा और रागी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 900 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है। वहीं दालों में मूंग की एमएसपी में प्रति क्विंटल 300 रुपये का इजाफा किया गया है। जबकि तुअर दाल की एमएसपी में प्रति क्विंटल 225 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।
2019 के बेहद अहम माने जाने वाले आम चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार का यह फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी सरकार ने यह फैसला वैसे समय में लिया है, जब देश भर में उसे किसानों के असंतोष का सामना करना पड़ा है।
प्रधानमंत्री ने पिछले सप्ताह ही गन्ना किसानों से मुलाकात में इस हफ्ते की कैबिनेट में एमएसपी की घोषणा करने की बात कही थी। सूत्रों के मुताबिक एमएसपी का निर्धारण ए-2एफएल के फॉर्मूले पर किया गया है। फसल की लागत का आकलन के बाद उसमें 50 फीसद लाभ मार्जिन जोड़ा जाएगा। समर्थन मूल्य में होने वाली वृद्धि के बाद के प्रभावों का आकलन करने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी।भाजपा किसान मोर्चा बीकानेर जिलामंत्री रजनीकांत सारस्वत ने कहा कि किसानों से किये अपने वादे को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 1.5 गुना तक बढ़ाने के ऐतिहासिक फैसले के लिए उन्हें बहुत-2 धन्यवाद और  भारत के अन्नदाताओं को हार्दिक बधाई दी। किसान मोर्चे के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष गोपाल चौधरी ने कहा इससे किसानों की क्रय शक्ति बढ़ेगी और देश की अर्थव्यस्था मजबूत होगी और किसानों को राहत मिलेगी।

2 COMMENTS

  1. After examine just a few of the blog posts in your website now, and I truly like your method of blogging. I bookmarked it to my bookmark web site checklist and will be checking back soon. Pls try my web site as properly and let me know what you think.

LEAVE A REPLY

*

code