left

वॉट्सऐप अब धीरे धीरे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है आप के कई ऐसे काम होंगे जो वॉट्सऐप के जरिये होते है वॉट्सऐप फेक मैसेज को रोकने के लिए भी काम कर रह है ऐसे में एक नया फीचर वॉट्सऐप की तरफ से आया है वॉट्सऐप ने मंगलवार से ग्रुप कॉलिंग की सुविधा अपने यूजर्स को दी है। वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग वॉइस और वीडियो दोनों तरह से की जा सकेगी। इसका लाभ आईओएस और एंड्रोइड यूज करने वाले ग्राहक ले सकेंगे। इस फीचर के जरिए यूजर एक साथ कई लोगों के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं। ग्रुप कॉलिंग फीचर में एक साथ चार लोग बात कर सकेंगे।

बीते साल की थी फीचर की घोषणा

ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर को लेकर कंपनी ने बीते साल अक्टूबर में बताया था। डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कंपनी ने इसका ऐलान किया था। इसके बाद लगातार इसको लेकर काम हो रहा था। इस फीचर को लॉन्च करने के लिए लगातार काम कर रही थी। अब यह फीचर आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया गया है। दुनिया भर के iOS और एंड्रॉइड यूजर्स को इसका लाभ मिलेगा।

अब Whatsapp पर एकसाथ 5 से ज्यादा लोगों को नहीं भेजा जा सकेगा मैसेज!

2016 में आया था कॉलिंग का ऑप्शन

साल 2016 से वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल का फीचर है। हालांकि अभी तक सिर्फ दो यूजर्स ही एक साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते थे, ग्रुप में कॉलिंग नहीं की जा सकती थी। अब कंपनी ने ग्रुप में भी कॉलिंग की सुविधा दी है। वॉट्सऐप के मुताबिक, दुनियाभर में हर दिन करीब दौ सौ करोड़ यूजर वॉट्सऐप कॉलिंग करते हैं।

ऐसे कर सकेंगे ग्रुप कॉलिंग

वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत करने के लिए यूजर को सबसे पहले एक यूजर कॉल करना होगा और इसके बाद आप दो लोगों को बातचीत में शामिल किया जा सकेगा। जब पहला यूजर वह कॉल उठा लेगा तो एक प्लस का सिंबल दिखाई देगा। उसपर दूसरे यूजर को वीडियो कॉलिंग के लिए जोड़ा जा सकेगा। साभार : वन इंडिया