नई दिल्ली| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि एजेंसी ने 13,540 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले की जांच के मामले में हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 35 करोड़ रुपए की संपत्तियों को जब्त कर लिया है। ईडी ने सीबीआई के साथ मिलकर मुंबई के वर्ली स्थित नीरव मोदी के ठिकाने समुद्र महल पर भी छापा मारा था। गुरुवार को शुरू हुई छापेमारी शनिवार सुबह तक चली। इस दौरान कई कीमती जेवरात, घड़ियां और पेंटिंग्स बरामद की गई। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक उन्होंने नीरव मोदी के ठिकाने से हीरे की एक अंगूठी भी जब्त की है। इस अंगूठी की कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये है।
उल्लेखनीय है कि ईडी ने अभी तक देशभर में 251 से अधिक स्थानों की तलाशी ली है| इस दौरान हीरे, सोने, कीमती धातुओं और मोतियों को जब्त किया है। ईडी ने नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की 7,638 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियां भी जब्त कर ली हैं।
मुंबई के वर्ली स्थित नीरव मोदी के लग्जरी फ्लैट में डेढ़ करोड़ की एक घड़ी भी मिली है। ईडी अधिकारियों ने शुरुआत में इसका आकलन 1.4 करोड़ किया है। लेकिन इस घड़ी का मार्केट प्राइस ज्यादा बताया जा रहा है।
नीरव मोदी के खजाने में 15 करोड़ की पेंटि्ग्स भी शामिल है। अधिकारियों को छापे के दौरान यहां से अमृता शेरगिल, एम एफ हुसैन और के के हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ रुपये के मूल्य की पेंटिग्स मिली है। ईडी और सीबीआई अधिकारियों ने इसे जब्त कर लिया है।
केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रुपये के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके मामा तथा गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन के लिए दो प्राथमिकियां दर्ज की हैं। ईडी ने इस वर्ष की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोड़कर जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने के कारण इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है।

LEAVE A REPLY