बीकानेर। वैश्विक आधार पर एक दिन सभी लोगों को एक करने के द्वारा इसके एहतियाति कदम सहित इसके उपचार और इस महामारी के बारे में वास्तविक संदेश को फैलाने के साथ ही कैंसर के खिलाफ लड़ने के लिये रणनीति बनाने की ओर सरकारी और गैर-सरकारी स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र, डबल्युएचओ के द्वारा सभी प्रयासों को याद करने के लिये पूरे विश्व में 4 फरवरी को हर साल विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।

इसे कुछ नयी रणनीतियों की योजना के साथ ही कुछ नये कार्यक्रमों को लागू करने के लिये मनाया जाता है जो इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने में मदद करता है। ये कार्यक्रम वार्षिक आधर पर कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शामिल केन्द्रीय अंतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण (यूआईसीसी) और दूसरे प्रमुख स्वास्थ्य संगठन की देखरेख में आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर के एन एस एस क्लब के विद्यार्थियों ने स्थानीय आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर रिसर्च तथा हॉस्पिटल में जाकर वहां भर्ती कैंसर के मरीजों को गुलाब के फूल भेंट किए तथा उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने उपस्थित चिकित्सकों तथा मरीजों से बातचीत की और उनको उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी भी ली I चिकित्सालय में मौजूद स्टाफ चिकित्सकों तथा मरीजों ने इस कार्य के लिए फोरम के सभी सदस्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की और धन्यवाद ज्ञापित किया। वर्ष 2020 के लिए विश्व कैंसर दिवस का थीम है “आई एम एंड आई विल” अर्थात मैं कैंसर से ग्रसित हूं और मैं इसे हराऊंगी/हराऊंगा। कैंसर की बीमारी से खुद को टूटने न देने के संकल्प को कायम रखने के लिए इस थीम को रखा गया है।