Oneplus ने Oneplus 5 के ग्लोबल लॉन्च के बाद इसे चीन में और इसके बाद कल इसे भारत में लॉन्च कर दिया है। जैसे कि इसके ग्लोबल वैरिएंट थे, भारत में स्मार्टफोन को दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वर्ज़नों में पेश किया गया है। भारत में भी ये स्मार्टफोन 6GB रैम और 64GB स्टोरेज और 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है, और इसकी कीमत क्रमश: 32,999 और 37,999 रखी गई है। हालाँकि स्मार्टफोन में Oneplus 3T को देखें तो कुछ बदलाव करके पेश किया गया है। आपको ये भी बता दें कि कंपनी भारत से अपने Oneplus 3T स्मार्टफोन को इस साल के अंत तक बंद करने वाली है।

हालाँकि लोगों के मन में इस स्मार्टफोन यानी Oneplus 5 के लॉन्च होने के बाद जो प्रतिक्रियाएं थी वह उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया भर के साथ साझा की हैं। आप सोशल मीडिया पर इसके लॉन्च के बाद आये रिएक्शन्स देख सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोग कह रहे हैं कि सोनी ने अपने एक नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 4K डिस्प्ले को शामिल किया है और कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोंस में 2K रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले भी शामिल कर चुकी हैं तो अभी भी Oneplus अपने फोंस के साथ ऐसा क्यों नहीं कर रही है, क्यों नहीं Oneplus 5 को 2K या 4K डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है?

अब इस बारे में सही जानकारी तो कंपनी ही दे सकती है हम तो बस इतना ही कह सकते हैं वो भी हमारा कयास ही होगा कि कीमत के ज्यादा हो जाने के कारण शायद कंपनी ने इस तरह की डिस्प्ले को इसमें शामिल न किया हो क्योंकि ऐसा करने से फोन की कीमत बढ़ जाती। और गौरतलब हो कि दुनियाभर में यह Oneplus की ओर से पेश किया गया सबसे महँगा फोन है। तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ऐसा क्योंकि नहीं किया गया होगा। हालाँकि इस छोटी सी कमी के बावजूद ये भारत में लॉन्च हुआ एक शानदार स्मार्टफोन कहा जा सकता है जिसे एप्पल iPhone 7 plus के डिजाईन को हुबहू कम कीमत में बाज़ार में उतारने का श्रेय जाता है। लेकिन इसके बाद भी ये स्मार्टफोन किसी भी स्मार्टफोन से टक्कर लेने की क्षमता रखता है आइये जानते हैं इसके कुछ शानदार फीचर्स के बारे में जिनके कारण आप भी इस स्मार्टफोन से प्रभावित हो सकते हैं।

कैमरा क्षमता

इस कीमत में स्मार्टफोन में आपको ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है जो इस स्मार्टफोन की ओर आपको आसानी से प्रभावित कर सकता है। इसमें आपको 16-मेगापिक्सल + 20 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप मिल रहा है। इन दोनों ही सेंसर का निर्माण सोनी द्वारा किया गया है। और हमारे रिव्यु में आप पढ़ सकते हैं कि इस कैमरा से किस तरह की तसवीरें ली जा सकती हैं। इसके अलवा कैमरा के साथ ड्यूल टोन फ़्लैश होना भी इसे एक बढ़िया स्मार्टफोन की श्रेणी में ला खड़ा करता है।

पॉवरफुल हार्डवेयर

इस स्मार्टफोन में बाज़ार में मौजूद सभी लेटेस्ट हार्डवेयर कंपोनेंट्स को शामिल किया गया है। फोन में आपको स्नेपड्रैगन 835 चिप सेट मिल रहा है साथ ही इसमें आपको एक 8GB की LPDDR4 रैम भी मिल रही है साथ ही इसमें आपको एड्रेनो 540 GPU मिल रहा है यानी इसमें गेमिंग की अगर बात करें तो वह मक्खन की तरह काम करेगी। ये दूसरा कारण है जो इस स्मार्टफोन की ओर आपको पूरी तरह से आकर्षित कर सकता है। इसके अलावा सॉफ्टवेयर की बात करें तो भी ये स्मार्टफोन किसी से कम नहीं है।

Dash Charge

जैसा कि फोन के लॉन्च पर ही आपको पता चल गया होगा कि इसमें एक 3300mAh क्षमता की बैटरी दी है, वैसे तो ये बैटरी आपके हैवी इस्तेमाल के बाद भी बढ़िया एक से डेढ़ दिन काम कर सकती है, इसके अलावा आपके पास एक अतिरिक्त फीचर ये है कि डैश चार्ज के माध्यम से आप इस फोन को कुछ जल्दी से चार्ज कर सकते हैं। आपको ये भी बता दें कि डैश चार्ज महज़ Oneplus का ही कॉन्सेप्ट नहीं है। इसे असल रूप में Oppo द्वारा निर्मित किया गया था. इसके माध्यम से आप महज़ आधे घंटे में ही स्मार्टफोन कोई 50 फीसदी तक चार्ज कर सकते हैं। तो अगर आपकी बैटरी जल्द से ख़त्म हो जाये तो आपके पास डैश चार्ज का ऑप्शन है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर

जैसा कि आप जानते ही हैं कि Oneplus के Oneplus 3 और Oneplus 3T स्मार्टफोन अपने तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए ही जाने जाते हैं। तो इसके आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि Oneplus 5 में भी एक बढ़िया फिंगरप्रिंट सेंसर होगा। इसके अलावा आपको बता दें कि जैसे जैसे साल बीत रहे हैं फिंगरप्रिंट सेंसर और तेज़ होते जा रहे हैं। और शायद Oneplus 5 के साथ भी ऐसा ही हुआ है इसमें एक तेज़ और शानदार फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। जो होम बटन में ही आपको मिल रहा है।

इसका डिजाईन है कमाल

हालाँकि जब आप पहली नज़र में इस स्मार्टफोन को देखते हैं तो आपको ये iPhone 7 Plus की कॉपी लगता है हालाँकि ऐसा है नहीं हाँ ऐसा जरुर कहा जा सकता है कि इसे इस स्मार्टफोन से इंसपिरेशन लेकर निर्मित किया गया हो, आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन पर Oppo R11 और Oppo R11 प्लस स्मार्टफोन झलक दिख जायेगी। कुलमिलाकर इसका डिजाईन अपने आप में ख़ास है, और इसे एक बढ़िया वैल्यू फॉर मनी डिवाइस भी कहा जा सकता है।

अब इन कारणों को जानकर शायद आप भी इस स्मार्टफोन की ओर अपना रुझान दिखा दें और ऐसा भी हो सकता है कि आप पूरी तरह से इस स्मार्टफोन से प्रभावित हो जाएँ। आपको ये भी बता दें कि इन कारणों के अलावा भी बहुत से अन्य कारण हैं जो इस स्मार्टफोन को लेने के लिए आपको बाध्य कर सकते हैं। इसकी कीमत भी आपको अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।

साभार : बीजीआर

LEAVE A REPLY