खाजूवाला क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे संसदीय सचिव

हैलो बीकानेर,। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल शनिवार को खाजूवाला क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे। उन्होंने विभिन्न कार्यों का उद्घाटन किया। अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में शिरकत की तथा आनंदगढ़ एवं 7बीडी में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं।

डॉ. मेघवाल ने 95वें अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर खाजूवाला में आयोजित समारोह में कहा कि अधिक से अधिक किसानों को सहकारिता से जोड़ा जाए, जिससे वे आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर 3 लाख नए सदस्यों को ऋण वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने 132 नए सदस्यों को 11.50 लाख रूपये के ऋण वितरित किए। केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भागीरथ ज्याणी ने बताया कि यह अभियान मार्च 2018 तक चलेगा। इसमें लगभग 4 हजार नए सदस्यों को ऋण उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है।

45www

इस अवसर पर संसदीय सचिव ने क्रय विक्रय सहकारी समिति खाजूवाला में नरेगा के तहत 150 मेट्रिक टन क्षमता के 11.50 लाख रूपये की लागत से तैयार गोदाम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त रजिस्ट्रार रवीन्द्र राजपुरोहित, केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह, अधिशाषी अधिकारी मनमोहन सिंह यादव, भंवरदास स्वामी, संसदीय सचिव के प्रवक्ता राकेश सहोत्रा, सरपंच इशाक खां सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

विभिन्न सड़कों का किया उद्घाटन

संसदीय सचिव ने खाजूवाला क्षेत्र में 14 बीडी से 16 केवाइडी, 12 बीडी के 27 केएनडी, 10 बीडी से 7 बीडी तथा 10 बीडी से 8 बीडी तक नवनिर्मित सड़कों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा आधारभूत सुविधाओं के विकास के दृष्टिकोण से अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इनसे ग्रामीणों को लाभ होगा। उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय 7बीडी में 25 लाख रूपये की लागत से बने कक्षा कक्ष का उद्घाटन किया। इस दौरान विद्यालय के लिए भूमि उपलब्ध करवाने वाले इंद्राज जांघू, सरपंच ईशाक खान, श्रवण डारा, महेन्द्र कुलचानिया, निर्मल सिंह चहल, सतपाल मेघवाल, जगदीश गोठवाल, रामधन विश्नोई सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

संसदीय सचिव ने आनंदगढ़, 7 बीडी, 20 बीडी सहित विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं तथा कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं के समयबद्ध निस्तारण के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। ग्रामीणों से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया तथा कहा कि जनप्रतिनिधि भी सरकार की मंशा के अनुरूद्ध सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने 14 बीडी में विकास कार्यों के लिए विधायक कोष से दस लाख रूपये देने की घोषणा की।

LEAVE A REPLY