पुरातत्व एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थलों को पोस्टर बैनर मुक्त बनाएं-जिला कलक्टर 

बीकानेर । जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा पुरातत्व एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थलों, स्मारकों और राजकीय भवनों/कार्यालयों पर किसी तरह का निजी प्रचार की सामग्री यथा पोस्टर, पैम्पलेट व फ्लैग नगर निगम व नगर विकास न्यास नहीं लगने दे। निजी संस्था, उत्पाद व व्यक्तिगत हित पूर्ति के लिए पोस्टर, पैम्पलेट व फ्लैग लगाने वालों को नोटिस दे, उनसे पोस्टर आदि उतरवाने की राशि वसूले तथा उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाएं।
जिला कलक्टर सोमवार को कलक्टेट सभाकक्ष में पर्यावरण समिति की बैठक में बोल रहे थे। बैठक में जिला प्रमुख सुशीला सींवर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कुमार पाल ने कहा कि अधिकारी जन समस्याओं को जटिल नहीं बनाकर उनका समाधान प्राथमिकता से करें। कोई समस्या ऐसी नहीं है जिसका समाधान संभव नहीं है। कार्य को निष्ठा व लगन से समयबद्धता से पूर्ण करने की आवश्यकता है।
गंदे पानी की सब्जियों को नष्ट करें-जिला कलक्टर कुमार पाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि करणी नगर, बल्लभ गार्डन व सुजानदेसर क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों पर गंदे नाले-नालियों के पानी से उगाई जा रही सब्जियों को विशेष अभियान चलाकर तत्काल नष्ट करवाएं। गंदे पानी की सब्जियों के उपयोग से जन जीवन के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है, लोगों को अनेक बीमारियों का अंदेशा रहता है। उन्होंने आर.यू.आई.डी.पी व निगम के सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंदे पानी से तैयार की गई सब्जियां बाजार में नहीं आएं इसके पुख्ता बंदोबस्त किए जाएं।
वन्य प्राणियों की पूर्ण सुरक्षा करें-कुमार पाल गौतम ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 29 नियमों के माध्यम से पर्यावरण व वन्य जीवों की रक्षा का संदेश देने वाले बिश्नोई सम्प्रदाय के प्रवर्तक गुरु जम्भेश्वरजी महाराज तथा अग्नि नृत्य के प्रवर्तक जसनाथजी की तपोभूमि के क्षेत्र बीकानेर में वन्य प्राणियों की पूर्ण सुरक्षा की जाए। वन विभाग के उड़न दस्ते वन्य जीवों की हत्या व दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सकारात्मक कार्यवाही करें। उड़न दस्तों की ओर से किए जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा की जाए। आदतन वन्य जीवों की हत्या करने वालों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही अमल में लावें।

पी.बी.एम. को पोलिथिन मुक्त बनावें- 
जिला कलक्टर ने शहर को पोलिथिन मुक्त करवाने के लिए जन जागृति अभियान चलाने, पोलिथिन का उपयोग करने वाले सब्जी, फल व अन्य सामग्री विक्रेताओं के साथ बैठक कर उन्हें वैकल्पिक कपड़े की थैलियां सुलभ करवाने, अपने उत्पाद व अन्य सामग्री पोलिथिन के माध्यम से विक्रय करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें। उन्होंने पी.बी.एम. अस्पताल के अधीक्षक को निर्देश दिए कि पी.बी.एम. अस्पताल को पोलिथिन मुक्त बनावें। मरीजों व उनके सहयोगियों के लिए पोलिथिन की थैली में चाय व काॅफी लाने की प्रवृति को पूर्ण प्रतिबंधित करें। नगर विकास व नगर निगम पुलिस के सहयोग से अस्पताल के आस पास की थड़ियों व ढाबों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि पाॅलिथिन का उपयोग नहीं करने वाले व्यापारियों को रोल माॅडल के रूप में प्रस्तुत कर उन्हें प्रोत्साहित करें।
पोलिथिन के कचरे का निस्तारण करें-कुमार पाल ने नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जोड़बीड़ सहित शहर के अनेक स्थानों पर पोलिथिन का कचरा जमा है। इस कचरे का निस्तारण शीध्रता से किया जाए। घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य- कुमार पाल ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत अभियान को मूर्त रूप देने के क्रम में बीकानेर को साफ सुथरा बनाने के लिए 26 जनवरी से घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य शुरू करें। इस कार्य में पूर्व की तरह सामाजिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं व संगठनों का सहयोग लें। कचरा संग्रहण करने वाले निगम व निजी वाहनों की पूरी माॅनिटरिंग की जाए।