बीकानेर। लूणकरणसर भाजपा विधायक सुमित गोदारा टोल नाकों की अव्यवस्थओं के खिलाफ आज जामसर टोल नाका पर प्रात 11 बजे धरना दिया। विधायक सुमित गोदारा के इस धरने में उमड़ा जनसैलाब दिखाई दिया। गोदारा ने कहा कि टोल नाकों पर स्थानीय कर्मचारियों को ही लगया जाए। गोदारा ने धरने में कहा की 10 तारिख को विधानसभा भी शुरू हो रही है मै विधानसभा में आवाज उठाऊंगा और की किस तरह पुलिस वाले जनता को परेशान करते है और टोल वाले उनका साथ देते है।

गोदारा ने कहा की प्रत्येक टोल कर्मचारी वर्दी में हो व नेमप्लेट लगी होनी चाहिए। प्रत्येक कर्मचारी का पुलिस वेरिफिकेशन होने पर ही उसको नियुक्ति दी जाए। टोल नाकों पर बड़े अक्षरों में शिकायत बॉक्स लगाया जाए ताकि कोई वाहन चालक अपनी शिकायत दर्ज करा सके। ड्यूटी चार्ट कर्मचारियों का डिस्प्ले भी होना चाहिए।

विधायक गोदारा ने बताया कि बामनवाली गांव पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण नहीं हुआ, रेलवे फाटक अनेक बार दिन में बंद रहता है। जिससे दोनों ओर जाम रहता है। रेलवे फाटक सड़क ऊंचाई पर है, सदैव यहां पर दुर्घटना होती रही है। इसके निर्माण की समय सीमा जय हो। दुर्घटना स्थलों, विशेषकर जामसर स्टैण्ड, खारा, मेहराणा, प्याऊ, हंसेरा, लूणकरणसर, हरियासर, पिंपेरा, मोखमपुरा मोड, महाजन, अर्जुनसर पर कैट आई लगाई जाए, जिससे सड़क यात्रा सुरिक्षत होने में मदद मिलेगी।

धीरेरां, महराणा प्याऊ, मोखमपुरा, लालेरां, अनेक गांवों के आमजन की सुविधा के लिए बस स्टैण्ड का निर्माण करवाया जाए। सड़क कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त है, गढ्ढे हुए है उनको दुरूस्त करया जाए। सड़क पर निंरतर पैट्रोलिंग हो, सफाई व्यवस्था हो, पौधारोपण हो। टोल के समीप आने वाले गांवों को टोल में रियायत दी जाए। स्कूल बस जो विद्यार्थियों को लाती है, उनको नि:शुल्क सुविधा दी जाए।

विधायक ने कहा कि पिकअप, फोर विलर टैक्सी जो कि दिन में एक गाड़ी अनेक बार टोल से गुजरती है उसके लिए भी रियायत की जाए (विशेष RJ07 बीकानेर की गाडिय़ों के लिए)। एक कमेटी बनाई जाए, जिसमें क्षेत्र के एसडीएम सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, टोल कम्पनी, संबंधित थानाधिकारी हो, और प्रत्येक तीन माह में इसकी बैठक हो, जिससे व्यवस्थाओं में निरंतर सुधार हो।