रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बहुप्रतीक्षित Jio Phone शुक्रवार, 21 जुलाई को लांच कर दिया. पहले ऐसी चर्चा थी कि 4G सुविधाओं से लैस यह खास फीचर फोन 500 रुपये में मिलेगा. लेकिन कंपनी की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, ग्राहकों को यह फोन एक तरह से मुफ्त में मिलेगा. Jio Phone के लिए आपको 1,500 रुपये चुकाने होंगे, जो 3 साल बाद वापस मिल जायेंगे. अगर आप सिर्फ यही जानकर उत्साहित हो रहे हैं, तो जरा ठहरिये! बात अगर यहीं तक होती, तो चल सकता था. लेकिन जियोफोन तमाम तरह के मुफ्त ऐप्स तो दे रहा है, लेकिन आज का सबसे पॉपुलर ऐप व्हाट्सऐप जियो फोन में नहीं मिलेगा. आज ज्यादातर लोग सबसे ज्यादा इसी एप्स का उपयोग कर रहे हैं.

BIKANER BIG SAWAN QUEEN : For More Detail listen this Audio

बताते चलें कि फरवरी 2017 में व्हाट्सऐप के भारत में लगभग 200 मिलियन से अधिक यूजर्स मौजूद हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप सपोर्ट का न होना फोन के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. शायद इसीलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में कंपनी अपने इस फोन में व्हाट्सऐप को भी जोड़े.
चैटिंग के लिए जियो फोन में वाट्सऐप की जगह पर कंपनी का अपना चैटिंग प्लेटफॉर्म जियो चैट दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि फिलहाल जियो चैट के यूजर्स की संख्या काफी कम है, लेकिन उम्मीद जतायी जा रही है कि जियो फोन आ जाने के बाद जियो चैट के यूजर्स बढ़ेंगे.

जियो फोन यूट्यूब और फेसबुक को सपोर्ट करेगा. कुछ रिपोर्ट में सामने आया कि अपडेट के बाद व्हाट्सऐप सपोर्ट रोलआउट किया जा सकता है, लेकिन फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है.
जियो फोन के दीवानों के लिए एक और झटका यह है कि कंपनी के 153 रुपये में अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट प्लान लांच किया है, लेकिन गौर करनेवाली बात यह है कि इसमें एक दिन की डेटा लिमिट 500एमबी ही फिक्स की गयी है. इसके बाद इंटरनेट स्पीड 128 केबीपीएस पर सिमट जायेगी.

साभार : प्रभात खबर

LEAVE A REPLY