वेटरनरी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. गहलोत द्वारा ध्वजारोहण विद्यार्थियों, शिक्षकों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

बीकानेर, । 68 वें गणतंत्र दिवस समारोह पर गुरूवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय के दीवाने-आम में कुलपति प्रो. ए.के. गहलोत ने ध्वजारोहण कर सलामी दी। समारोह में देश भक्ति से ओत-प्रोत संगीत और नृत्य के मनभावन कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कुलपति प्रो. गहलोत ने विद्यार्थियों, शिक्षकों, कर्मचारियों व अन्य को उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रो. गहलोत ने अपने उद्बोधन में कहा कि वेटरनरी विश्वविद्यालय पशुचिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर पूरे देश में एक ब्रांड यूनिवर्सिटी के रूप मेें स्थापित हुई है। राजुवास ने उच्च गुणवत्ता के मानव संसाधन सृजन के साथ ही शिक्षा और अनुसंधान में आधुनिकतम तकनीक और प्रयोगशालाओं में उच्च प्रौद्योगिकी केा तेजी से लागू किया है। कृषक व पशुपालकों के लिए प्रसार शिक्षा मॉडल के रूप में विकसित कर चौबीसों घंटे टोल फ्री हैल्पलाइन और आकाशवाणी से “धींणें री बात्यां“ जैसे लोकप्रिय कार्यक्रम शुरू किए हैं। वेटरनरी विश्वविद्यालय ने पूरे देश में अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों को तेजी से लागू करके अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है। विश्वविद्यालय शैक्षणिक, अनुसंधान के साथ ही सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्यों में भी अग्रणी रूप से शामिल रहा है।

प्रो. गहलोत ने उम्मीद जताई कि वेटरनरी विश्वविद्यालय पशुचिकित्सा एवं पशुपालन के क्षेत्र में देश और राज्य में निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहेगा। इस अवसर पर कुलपति प्रो. गहलोत ने स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ वर्ष की 2016 की परीक्षाओं की मेरिट में 5 अवल्ल रहे छात्र/छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। राजुवास कर्मचारियों में मेघराज सोलंकी, मनमोहन सिंह, फूल सिंह, प्रेम सुख, भगवाना राम, भगवान दास, तग सिंह, रवि कुमार पुरोहित, बी.पी. शर्मा और शिक्षकों में डॉ. दीपिका गोखलानी, डॉ. प्रवीण पिलानियां, डॉ. संदीप कुमार शर्मा, डॉ. विकास गालव, डॉ. जितेन्द्र बड़गुजर, डॉ. मनीष अग्रवाल, डॉ. रजनी जोशी, डॉ. नीरज कुमार शर्मा, डॉ. अशोक डांगी, डॉ. राजेश नेहरा, डॉ. सुरेश कुमार झीरवाल, डॉ. सुनील अरोड़ा, डॉ. बरखा गुप्ता, डॉ. अभिषेक गौरव, डॉ. बलवन्त एन. मेसराम, डॉ. डी.एस. मीणा, डॉ. उमेश अग्रवाल, डॉ. सी.एस. ढाका, डॉ. अजय देवना, डॉ. राजीव जोशी, डॉ. प्रवीण बिश्नोई, डॉ. नलिनी कटारिया, डॉ. बसन्त बैस, डॉ. आर.के. धूड़िया सम्मानित होने वालों में शामिल हैं। कुलपति प्रो. गहलोत ने विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय को श्रेष्ठ इकाई (ऑन कैम्पस) और पशुधन अनुसंधान केन्द्र, कोडमदेसर और वेटरनरी कॉलेज, नवानियां को संयुक्त रूप से श्रेष्ठ इकाई का (ऑफ कैम्पस) पुरस्कार प्रदान किए। विश्वविद्यालय को विशिष्ट सहयोग प्रदान करने करने के लिए रामसहाय हर्ष, प्रभा थानवी, डॉ. अभय सिंह टाक, मोहर सिंह यादव, हरीश चन्द्र मेघवाल को राजुवास मित्र के रूप में सम्मानित किया गया। समारोह में तृतीय सेण्ड ड्यून्स इन्टरनेशनल शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल में राज्य कृषि विश्वविद्यालय केटेगरी में शामिल की गई राजुवास की फिल्मों के 14 निर्देशकों को भी सम्मानित किया गया। समारोह में कुलसचिव श्री बी.आर. मीणा, वित्त नियंत्रक श्री अरविन्द बिश्नोई, वेटरनरी कॉलेज के अधिष्ठाता प्रो. जी.एस. मनोहर सहित विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर, फैकल्टी सदस्य, कर्मचारी और छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में शिरकत की। समारोह का संचालन डॉ. अनिल बिश्नोई ने किया। गणतंत्र दिवस पर स्नातक हॉस्टल मैदान में शिक्षकों और छात्रों के मध्य मैत्री क्रिकेट मैच भी खेला गया।

LEAVE A REPLY