– शाकद्वीपीय किशोरी मंडल का गठन,
– गणगौर के विदाई गीत का विडियो रीलीज
सामाजिक विकास में महिलाओं की भूमिका सदैव निर्णायक रही है : शर्मा
हैलो बीकानेर। पूर्व महापौर भवानीशंकर शर्मा ने कहा है कि जिस समाज की महिलाएं जागृत हों, उस समाज का सशक्तिकरण अपेक्षाकृत बेहतर होता है। सामजिक विकास में महिलाओं की भूमिका सदैव निर्णायक रही है। यह खुशी की बात है कि शाकद्वीपीय ब्राह्मण समाज में अब किशोरी मंडल का गठन भी हो गया है। किशोरी मंडल को आने वाले समय में गणगौर आयोजन की विरासत को संभालेगी और इस आयोजन को और बेहतर तरीके से करेगी।
शाकद्वीपीय ब्राह्मण गणगौर महिला समिति की ओर से आयोजित गणगौर महोत्सव की पूर्व संध्या पर शिवशक्ति भवन में आयोजित किशोरी मंडल के स्थापना समारोह को संबोधित करते हुए शर्मा ने यह कहा। इस मौके पर किशोरी मंडल की 33 सदस्याओं के परिचय और गणगौर गीत से सज्जित फोल्डर का विमोचन तथा हरीश बी.शर्मा के लिखे और रामसहाय हर्ष निर्देशित गीत भी रीलीज किया गया। इस गीत का संगीत येशुदास भादाणी व नृत्य निर्देशन विकास शर्मा ने किया है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पोकरण के विनोद भोजक ने कहा कि गणगौर महोत्सव के माध्यम से बीकनेर की शाकद्वीपीय समाज की महिलाओं ने जो माहौल बनाया है, उससे समूचा प्रदेश प्रेरणा ले रहा है और अब बहुत सारे स्थानों पर शाकद्वीपीय समाज की महिलाओं ने गणगौर के अवसर पर कार्यक्रम करने शुरू कर दिए हैं।
गणगौर समिति की अध्यक्ष ऋतु शर्मा ने इस मौके पर कहा कि किशोरी मंडल का गठन युवा हो रही लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा करने की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है। इन किशोरियों के साथ मिलकर उनकी समस्याओं और समाधान पर चर्चा होगी तथा समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम करवाए जाएंगे जिससे उनका व्यक्तित्व विकास हो सके। किशोरी मंडल की सदस्य मनीषा शर्मा ने इस मौके पर अपने अनुभव साझा किए। गीत के निर्देशक रामसहाय हर्ष ने इस अवसर पर समिति की रचनात्मकता की सराहना की।
कार्यक्रम के दौरान संकुलवार प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए। वीडियो बनाने वाली टीम में शामिल रामसहाय हर्ष, रमाकांत हर्ष, निकिता हर्ष, येसुदास भादाणी, विकास शर्मा, मनोज सुथार, उदय व्यास, हैलो बीकानेर के संपादक राजेश ओझा व हरीश बी.शर्मा को सम्मानित किया गया।
समिति की उपाध्यक्ष ज्ञानवती शर्मा ने बताया कि चार अप्रैल को सुबह भुजिया बाजार से गणगौर की सवारी निकाली जाएगी और शाम को सात बजे शिवशक्ति भवन में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इस मौके पर गणगौर प्रतियोगिता, टैलेंट शो आदि आयोजन भी होंगे।

1 COMMENT

  1. Someone necessarily lend a hand to make critically articles I would state.
    This is the first time I frequented your website page and to this point?
    I amazed with the analysis you made to make this actual submit incredible.
    Magnificent job!

LEAVE A REPLY

*

code