ईदुलफितर के पर्व पर सामूहिक नमाज तथा वतन में खुशहाली व भाईचारे की दुआ
हैलो बीकानेर,। रमजानुल मुबारक माह के बाद सोमवार को ईदुलफितर का पर्व जिले में सामूहिक नमाज के साथ उल्लासमय वातावरण में मनाया गया। ईदगाहों व मस्जिदों में ईदुलफितर की विशेष नमाज अदा की गई तथा वतन में खुशहाली, प्रगति और आपसी भाईचारे की दुआ की गई।
नया शहर थाने के पास स्थित बड़ी ईदगाह में शहरकाजी मुश्ताक अहमद, नायब शहर काजी शाह नवाज हुसैन ने 2 रकात नमाज मय 6 तकबीर के अदा करवाई तथा बीकानेर सहित देश प्रदेश में प्रगति, आपसी भाईचारे की दुआ की। हाफिज फरमान अली ने भी तकरीर की। ईदगाह में बड़ी संख्या में शहर के विभिन्न मोहल्लों के साथ आस पास के गांवों के अकीदतमंदों ने नमाज अदा की।
फोटो राजेश छंगाणी
www04 www06 www07
नया शहर थाने में परम्परानुसार ईद स्नेह मिलन समारोह आयोजित किया गया। समारोह में पुलिस महानिरीक्षक विपिन पांडेय ने कहा कि रमजानुल मुबारक माह के बाद ईद हमें भाईचारे और सद्भावना का संदेश देती । बीकानेर की पांच शताब्दी पुरानी आपसी स्नेह व आपसी आत्मीय भाव की परम्परा को कायम रखने के लिए समाज के सभी वर्ग व तबके के लोगों को सजग रहने www05 की आवश्यकता है।
जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि हमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करनी चाहिए। इसका दुरुपयोग किसी भी मायने में सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से नहीं होना चाहिए। पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि मोबाइल, वाट्स एप्प और फेश बुक आदि संचार के संसाधनों का उपयोग युवा वर्ग सावधानी से करें। ऐसा कोई संदेश या चित्र दूसरों को नहीं भेजे जिससे किसी धार्मिक, आध्यात्मिक व पारिवारिक प्रतिष्ठा पर ठेस पहुंचे। नगर निगम के पूर्व महापौर भवानी शंकर शर्मा व हाजी मकसूद अहमद ने कहा कि बीकानेर के विकास एवं भाई चारे को बढ़ाने के लिए सभी वर्ग व तबके तथा विभिन्न राजनीति पार्टियों के प्रतिनिधि व सदस्य जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे।
शहर काजी मुश्ताक अहमद, हाफिज फरमान अली,, युधिष्ठर सिंह भाटी, डॉ.तनवीर मालावत, अरविंद जोशी, मोहम्मद सलीम भाटी, माशूक भाई, नगर विकास न्यास के सचिव आर.के. जायसवाल, प्रशासनिक अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, अतिरिक्त कलक्टर नगर शैलेन्द्र देवड़ा, लूणकरनसर के उप खंड अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नाजिम अली, लालचंद कायल, सी.ओ.सिटी किरण गोदारा आदि ने बीकानेर में साम्प्रदायिक एकता व भाई चारे को बनाने के लिए सभी को मिलजुल कर कार्य करने की सलाह दी।
ईदगाह के बाहर पूर्व मंत्री डॉ.बुलाकी दास कल्ला, शहर भाजपा अध्यक्ष डॉ. सत्य प्रकाश आचार्य, अनिल पाहूजा, एडवोकेट सुरेन्द्र सिंह शेखावत, अनुसूचित जाति जन जाति कल्याण समिति के पूर्व सदस्य चन्द्र शेखर चांवरिया व पार्षद प्रतिनिधि सुभाष स्वामी सहित अनेक गणमान्य लोगों ने मुस्लिम भाइयों के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
मुस्लिम भाइयों को ईद पर विभिन्न जाति व समुदाय के लोगों ने भी शुभकामनाएं दी। शुभकामनाएं देने वालों को सेवइयां, मिठाई आदि से स्वागत किया गया।

LEAVE A REPLY

*

code