left

क्या कभी आपने किसी पुरुष को बच्चे स्तनपान कराते देखा है. नहीं ना. लेकिन इन दिनों कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही हैं. जिनमें एक पुरुष एक नवजात बच्चे को दूध पिलाता दिखाई दे रहा है. दरअसल, ये तस्वीर हैं मैक्सामिलियन न्यूबॉर की. जब न्यूबॉर पिता बने तो वो किसी बच्चे को स्तनपान कराने वाले दुनिया के पहले पिता भी बन गए.

न्यूबॉन ने ऐसा इसलिए किया कि उनकी पत्नी अप्रैल न्यूबॉर इमरजेंसी सी-सेक्सन नाम की किसी बीमारी की वजह से अपनी बेटी के स्तनपान नहीं करा सकती थीं. उसके बाद खुद न्यूबॉन ने अपनी बेटी को स्तनपान कराने के फैसला लिया. उसके बाद एक नर्स ने उन्हें सप्लीमेंट नर्सिंग मैथड के बारे में बताया. जिसमें कोई पुरुष अपने सीने पर नकली स्तन लगाकर बच्चे को स्तनपान करा सकता है. न्यूबॉर ने ऐसा ही किया.

उन्होंने नकली स्तन लगाए और बेटी को स्तनपान कराया. इस दौरान उन्होंने कुछ तस्वीरें भी अपने कैमरे में कैद कर लीं. जो एक पिता के लिए बेटी को देने के लिए बेहतरीन तोहफा होगा. उन्होंने ये तस्वीरें अपने फेसबुक पेज पर शेयर की हैं और अब सोशल मीडिया में वायरल होने लगी हैं. मैक्समिलियन ने तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, कि वो बच्चे को दूध पिलाने वाले पहले व्यक्ति बन गए. जिससे वो बहुत उत्साहित हैं. उन्होंने आगे लिखा कि ये सब मांओं के लिए किया.

निप्पल लगाकर ब्रेस्टफ़ीड

The world's first man who gave birth to newborn daughter breastfeeding, pictures viral
The world’s first man who gave birth to newborn daughter breastfeeding, pictures viral

जब नर्स को बच्चे की मां नहीं मिली तो उसने रोज़ेली को उसके पिता मैक्समिलियन को दिया गया.

पिता मैक्समिलियन ने बीबीसी को बताया, “एक नर्स अपनी गोद में हमारी खूबसूरत सी बेटी को लेकर आई. हम नर्सरी की ओर बढ़े. मैं एक जगह बैठ गया और अपनी शर्ट उतार दी ताकि मैं उसका स्पर्श महसूस कर सकूं.”

“नर्स ने कहा कि हमें बच्ची को कुछ देना पड़ेगा और उंगली से ही दूध पिलाना होगा, कम से कम शुरुआत तो करनी ही होगी.”

“इसके बाद नर्स ने मुझसे पूछा कि क्या मैं अपनी छाती पर एक निप्पल लगाकर असल में ब्रेस्टफ़ीड कराना पसंद करूंगा. मैं इसे ट्राई करने के लिए तैयार हो गया और कहा हां, क्यों नहीं.”

डब्ल्यूबे की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी पत्नी अप्रैल को प्रग्नेंसी के दौरान कुछ परेशानियां थी. इसी तरह की परेशानी उन्हें डिलीवरी के दौरान महसूस हुई. जिससे वो बच्ची को दूध नहीं पिला सकती थीं. सोशल मीडिया में मैक्समिलियन को काफी सराहना मिल रही है. तमाम लोग उनका समर्थन भी कर रहे हैं. उनकी पत्नी जल्द ही अपनी बेटी को स्तनपान करा सकेंगी.