हर किसी को अपने फोन में फोटोग्राफी का शौक होता है। जिसे देखो वही फोन लेकर तस्वीरें लेने लग जाता है। आज फोन से लिए गए फोटोग्राफ ही ज्यादातर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर किए जाते हैं। ऐसे में तस्वीर जितनी अच्छी होती है उतने लाइक और कमेंट भी मिलते हैं। पंरतु अच्छी तस्वीर लेने के लिए जरूरी है कि फोन का कैमरा भी शानदार हो। भारतीय बाजार में आज ऐसे कई फोन मौजूद हैं जिसमें 12-मेगापिक्सल से भी ज्यादा का कैमरा उपलब्ध है। और इनकी कीमत भी आपके बजट में ही है। और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही स्मार्टफोंस से जुडिस जानकारी ले आये हैं, जो कैमरा के मामले में अपने आप में काफी खास हैं। यहाँ इस लिस्ट में हम आपके एक बढ़िया स्मार्टफोन तलाशने की समस्या का समाधान ले आये हैं। आगे हमने ऐसी ही कुछ फोन की जानकारी दी है जो फोटोग्राफी के मामले में बेहद ही शानदार हैं।

एप्पल iPhone 7 Plus:- एप्पल iPhone 7 Plus में 5.5-इंच (1080 x 1920 पिक्सल) सुपर डिसप्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 12-मेगापिक्सल रियर-फेसिंग कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 7-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरे दिया गया है। स्मार्टफोन iOS v10.0.1 पर आधारित है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 2,900एमएएच की बैटरी दी गई है।

हुवावे P9:- हुवावे P9 में 5.2-इंच (1080 x 1920 पिक्सल) डिसप्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 12-मेगापिक्सल रियर-फेसिंग कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 8-मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। स्मार्टफोन एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो पर आधारित है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है।

सैमसंग Galaxy S7:- सैमसंग Galaxy S7 में 5.09-इंच (1440 x 2560 पिक्सल) डिसप्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 12-मेगापिक्सल रियर-फेसिंग कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5-मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरे दिया गया है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो पर आधारित है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 4जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है।

गूगल Pixel XL:- गूगल Pixel XL में 5.5-इंच का डिसप्ले दिया गया है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 4जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के तौर पर दिया गया है। गूगल Pixel XL स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में 12.3-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए गूगल Pixel XL में 3,450एमएएच की बैटरी दी गई है। यह स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1 नॉगट पर आधारित है।

वनप्लस 3T:- वनप्लस 3T में 5.5-इंच (1080 x 1920 पिक्सल) सुपर AMOLED डिसप्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 16-मेगापिक्सल रियर-फेसिंग कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16-मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरे दिया गया है। स्मार्टफोन एंड्राइड 6.0 मार्शमैलो पर आधारित है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 6जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। इस स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए 3,400एमएएच की बैटरी दी गई है।

साभार :- बी जी आर

LEAVE A REPLY