टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) 1 दिसंबर से अपनी वॉयस कॉल सर्विस बंद करने जा रही है। आरकॉम के ग्राहक इस साल के आखिर तक यानी 31 दिसंबर 2017 तक अपने नंबर्स दूसरे नेटवर्क में पोर्ट करवा सकते हैं। टेलिकॉम सेक्टर के लिए नियम बनाने वाली संस्था टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इसकी जानकारी दी।

ट्राई ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को जारी निर्देश में कहा है कि 31 अक्टूबर को आरकॉम ने उसे जानकारी दी है कि रिलायंस कम्यूनिकेशन लिमिटेड (आरसीएल) अपने ग्राहकों को सिर्फ 4G डाटा सर्विस ही उपलब्ध कराएगा। नतीजतन 1 दिसंबर 2017 से सब्सक्राइबर्स को वॉयस सर्विसेज नहीं मिलेंगी।’

आरकॉम ने ट्राई को जानकारी दी है कि वह आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल आदि आठ टेलिकॉम सर्कल्स में 2G और 4G सर्विसेज देता है। कंपनी ने ट्राई को बताया कि वह कंपनी सिस्टेमा श्याम टेलिसर्विसेज के सीडीएमए नेटवर्क को अपग्रेड करेगी जिसका इसमें विलय हो चुका है ताकि दिल्ली, राजस्थान, यूपी वेस्ट, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गुजरात और कोलकाता आदि सर्विस एरियाज में 4G सर्विसेज मुहैया कराई जा सके।

ट्राई ने कहा कि आरकॉम ने बताया कि उसने वॉयस कॉल्स बंद करने और उसकी 4G डाटा सर्विसेज इस्तेमाल नहीं करने की स्थिति में दूसरे नेटवर्क्स में नंबर पोर्ट कराने से जुड़ी सारी जरूरी सूचनाएं दे चुका है। ट्राई ने आरकॉम से कहा कि वह नंबर पोर्ट करवाने का एक भी रिक्वेस्ट कैंसल नहीं करे। साथ ही सभी टेलिकॉम आपरेटरों से भी कहा गया है कि वे 31 दिसंबर 2017 तक आरकॉम के ग्राहकों के पोर्टिंग रिक्वेस्ट स्वीकार करें।

गौरतलब है कि आरकॉम पर अभी 46,000 करोड़ रुपए का कर्ज है। कंपनी ने एयरसेल के साथ अपना वायरलेस बिजनेस मर्ज करने की डील की थी, जो परवान नहीं चढ़ सकी। पिछले साल सिंतबर में आरकॉम और एयरसेल के बीच उनके मोबाइल बिजनेस मर्जर डील पर दस्तखत हुआ था, लेकिन हाल में यह डील टूटने की घोषणा हो गई।

 

2 COMMENTS

  1. Hey, I think your website might be having browser compatibility issues. When I look at your blog site in Chrome, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, fantastic blog!

LEAVE A REPLY