WhatsApp ने लॉन्च किया ये खास फीचर

left

सोशल मैसेजिंग वेबसाइट WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लाया है। ये खास फीचर WhatsApp के एंड्रॉयड बीटा 2.18.201 वर्जन और आईफोन के 2.18.70 वर्जन पर काम करेगा। ये खास फीचर सिर्फ ग्रुप एडमिन को एक खास पावर देता है, जिसमें ग्रुप एडमिन किसी को भी मैसेज करने से रोक सकता है। मतलब एडमिन जिसे चाहेगा, उस ग्रुप मेंबर को ग्रुप में मैसेज करने की इजाजत दे सकता है।

अपडेट करने के बाद कर सकते हैं इस फीचर का इस्तेमाल

नया फीचर इस्तेमाल करने के लिए व्हाट्सएप को अपडेट करना पड़ेगा। इसके बाद सेटिंग्स में एडमिन को सेंड मैसेज का विकल्प मिलेगा। इसके बाद सेटिंग में जाकर ग्रुप एडमिन को सेटिंग में बदलाव करना पडेगा।

ग्रुप एडमिन को दिया जाएगा विकल्प

साफ कर दें, ये विकल्प केवल उन ग्रुप एडमिन को दिया जाएगा, जो ग्रुप में केवल एक ही एडमिन हैं। जब भी एडमिन इस फीचर का इस्तेमाल करेंगे, तो ग्रुप में मौजूद सभी लोगों को इस बारे में नोटिफेकेशन मिल जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये फीचर अभी iOS प्लेटफॉर्म के स्टेबल वर्जन पर ही उपलब्ध है। जल्द ही इसे एंड्रॉयड और विंडोज के प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च किया जाएगा।

इस फीचर से मिलेंगे ये फायदे

ग्रुप में बातचीत को आसान बनाने के लिए व्हाट्सएप ने ‘ग्रुप कैच अप’ फीचर को भी शामिल किया है। इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा होगा कि इसके तहत छूटे हुए मैसेज को पढ़ने का मौका होगा। नए @ बटन की मदद से उस मैसेज का जवाब भी देने के फीचर को भी जोड़ा गया है।