कभी-कभी जल्दबाजी में हम गलत ईमेल आईडी पर मेल भेज देते हैं। इसका अहसास हमें मेल भेजने के कुछ देर बाद होता है। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है। ऐसे में हमारी जरुरी जानकारी दूसरे तक पहुंच जाती है। इस स्थिति में आपके पास पछताने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता। हम उस वक्त बस यही सोचते रहते हैं कि काश हम उस मेल को रोक पाते। लेकिन यह मुमकिन है। जी हां, ऐसी स्थिति से बचने के लिए गूगल ने अपने जीमेल में एक फीचर को शामिल किया है। हालांकि, जीमेल में यह फीचर कोई नया नहीं है लेकिन इसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है। हम अपनी इस खबर में आपको बताएंगे कि यह फीचर कैसे काम करता है।

जानिए क्या है तरीका –

स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर जीमेल अकाउंट को ओपन करें और लॉग इन करें।

स्टेप 2- अब लॉग इन करने के बाद अकाउंट के ऊपर राइट कॉर्नर में अपनी प्रोफाइल पिक्चर के नीचे दी गए मेन्यू में जाकर सेटिंग ऑप्शन में जाएं।

स्टेप 3- इसके बाद सेटिंग में जाकर आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ‘Undo Send’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा। अब उसके सामने वाले चेक बॉक्स पर क्लिक कर ‘Undo Send’ फीचर को एनेबल कर दें।

स्टेप 4- अब आपको ‘Undo Send’ फीचर के ठीक नीचे ‘Send cancellation period’ नाम से एक विकल्प नजर आएगा। अब अपनी जरुरत के मुताबिक Send cancellation period में टाइम (5-30) सेकेंड को सेलेक्ट करें।

स्टेप 5- अब सेटिंग में बदलाव करने के बाद इसे नीचे जाकर सेव कर दें।

इसके बाद आपके जीमेल में ‘Undo Send’ फीचर एनेबल हो गया।

इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आप जब भी ईमेल भेजेंगे तो आपका ईमेल कुछ सेकेंड के लिए सेव हो जाएगा। इसके साथ ही, आपको स्क्रीन पर भेजे गए ईमेल को Undo करने के लिए एक मैसेज दिखाई देगा।

 

LEAVE A REPLY