खाने के बाद आपको भी है ऐसी आदत, तो रहे सावधान!

0



अच्छी सेहत के लिए समय पर खाना और पौष्टिक आहार लेना ही काफ़ी नहीं। आहार का पचना और उसके पोषक तत्वों का शरीर को मिलना भी ज़रूरी होता है। कई बार ऐसा हो नहीं पाता, वजह हो सकती है खाने के बाद आपकी कुछ आदतें। अक्सर खाना खाने के बाद हम कुछ ऐसा कर देते है जिससे होने वाले नुकसानों का हमें पता नहीं होता। आपको ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें खाना खाने के बाद करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है…

इसलिए छींकते समय हमारी आंखें हो जाती है बंद…

कई लोग खाना खाने के बाद टहलना जाते है ताकि खाना आसानी से पच जाए लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद ही टहलने निकल जाना शरीर पर उलटा असर डाल सकता है। इससे खाना पचता नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए हानिकारक है। बहुत से लोगों को खाने खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है लेकिन इससे परहेज करना चाहिए क्योकिं ऐसा करने से पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। अधिकतर लोग सिगरेट पिने के शौकीन होते है जो लोग अक्सर खाना खाने के बाद सिगरेट पीते उनकी सेहत के लिए दस गुना तक खतरनाक साबित हो सकता है। मतलब खाने के बाद पी गई एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसी के साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

टमाटर इन समस्या में भी है कारगार…

खाने के बाद नहाने के शौक़ीन लोग हो जाये सावधान! खाने के बाद रक्त का संचार पेट की तरफ़ ज़्यादा होता है, जहां आहार को पचाने की प्रक्रिया चल रही होती है। नहाने से शरीर का तापमान बदल जाता है और तापमान पर नियंत्रण करने के लिए रक्त का प्रवाह शरीर के बाक़ी हिस्से, जैसे- हाथ, पैर की तरफ़ बढ़ जाता है। इसकी वजह से पेट के आसपास रक्त की मात्रा कम हो जाती है और पाचन तंत्र की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।