अनन्या विनय ने किया अमेरिका में भारत का नाम रोशन

0



इसे कहते हैं छोटा पटाका और बड़ा धमाका। यहां बात हो रही है कैलिफोर्निया की रहने वाली 12 वर्षीय अनन्या विनय की। अनन्‍या ने अमेरिका का नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पटीशन जीत लिया है। इनाम के तौर पर उन्हें ट्रॉफी के साथ-साथ 26 लाख रुपये का कैश प्राइज भी मिला है।

ऐसा कमाल किया अनन्‍या ने
कॉन्सोनैंट्स (व्यंजन) और वॉवेल्स (स्वर) पर आधारित इस प्रतियोगिता को अनन्या ने करीब12 घंटे के बाद जीता। पुरस्कार जीतने के बाद अनन्या का कहना था कि उनका सपना सच हो गया है।

आयोजित हुआ फाइनल राउंड
खबरों की मानें तो 90 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन का फाइनल राउंड गुरुवार को हुआ था। अनन्या ने ‘Marocain’ वर्ड की सही स्पेलिंग बताई थी जो सिल्क व रेयॉन से बनने वाला एक ड्रेस फैब्रिक है।

ye betiyaanनहीं लिया ज्‍यादा वक्‍त
इस कॉम्पटीशन में अलग-अलग राउंड में 25 वर्ड्स पूछे गए थे। आपको बता दें कि अनन्या ने एक के बाद एक लगातार कई वर्ड्स की सही स्पेलिंग बताई और ज्यादा वक्त नहीं लिया।

अनन्‍या के अगेंस्‍ट थे रोहन
फाइनल में अनन्या के विपरीत में एडमॉन्ड (ओकलाहोमा) के 14 साल के रोहन राजीव थे। इस कॉम्पिटीशन में अमेरिका के 50 स्टेट से 6 से 15 साल के 11 लाख से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया था। इसके अलावा जमैका और जापान के भी बच्चे इसमें शामिल हुए थे।

ऐसा पहली बार हुआ है
साल 2013 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब इस कॉम्पिटीशन में कोई सिंगल चैम्पियन बना हो। अनन्या ने पिछले साल भी इसमें हिस्सा लिया था लेकिन तब वो टॉप 50 में जगह नहीं बना पाई थीं। अनन्या 13वीं भारतीय अमेरिकन हैं जिन्होंने ये खिताब जीता है।

शामिल हुआ 22 विजेताओं में नाम
इसी के साथ अनन्या का नाम उन 22 विजेताओं में शामिल हो गया है जिन्होंने स्पेलिंग बी कॉम्पिटीशन में भारत के लिए हिस्ट्री रची है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नूपुर लता हैं जिन्होंने साल 1999 में यह कॉम्पिटीशन जीता था।

साभारः जियोराजा