Google (गूगल) की महिला स्टार्टअप को वित्तीय मदद की घोषणा

0
google
google




हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क hellobikaner.com टेक्नालॉजी एवं सर्च इंजन कंपनी Google (गूगल) ने न सिर्फ स्टार्टअप बल्कि हर क्षेत्र के डिजिटलीकरण पर जोर देते हुये आज कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुये 10 अरब डॉलर अर्थात 75 हजार करोड़ रुपये के भारत डिजिटलीकरण कोष की घोषणा की गयी है।


Google फार इंडिया के 8वें संस्करण में आज यह घोषणा की गयी। कंपनी इस कोष से उन महिलाओं को भी मदद करेगी जो फंड की कमी से जूझ रही हैं या जिन्हें बिजनेस को विस्तार देने के लिए पैसों की जरुरत है। उनकी आवश्यकताओं को गूगल अब पूरा करने की कोशिश करेगा।


इंटरनेट तक किफायती पहुंच बनाने के लिए कंपनी ने 10 अरब डॉलर (करीब 75,000 करोड़ रुपये) का ‘भारत डिजिटलीकरण कोष (आईडीए)’ शुरू किया है। इस कोष के जरिए कंपनी ने जियो में 7.73 फीसदी हिस्सेदारी 4.5 अरब डॉलर में और भारती एयरटेल में 1.2 फीसदी हिस्सेदारी 70 करोड़ डॉलर में खरीदी है।


गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर एवं उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ कार्यक्रम में कहा, “हमारे आईडीएफ निवेश के हिस्से के रूप में आगे जाकर हम शुरुआती स्तर की कंपनियों को समर्थन देंगे जिसमें महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।” कंपनी ने इसमें स्पीच प्रौद्योगिकी, वॉइस एवं वीडियो सर्च जैसी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित कई परियोजनाओं की घोषणा की है।


उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से लिखित सामग्री को तुरंत ही वीडियो में बदला जा सकेगा, अंग्रेजी से किसी भाषा में व्यापक रूप से अनुवाद भी संभव होगा। कंपनी ने भारत के 773 जिलों से स्पीच आंकड़े एकत्रित करने के लिए बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ सहयोग की घोषणा भी की है।

 

 

इन आंकड़ों की मदद से कंपनी अपने भाषा अनुवाद और सर्च प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाएगी। गूगल ने आईआईटी मद्रास में भारत का पहला एआई केंद्र स्थापित करने के लिए 10 लाख डॉलर के अनुदान की घोषणा की। गुप्ता ने इसके साथ ही इसके साथ ही वाधावानी फाउंडेशन को एक करोड़ डॉलर के मदद की घोषणा की।