एप्पल ला रहा नया आईपैड, होम पॉड, नई वॉच, IOS 11 भी लॉन्च : WWDC

0



एप्पल का सालाना सबसे बडा इवेंट वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2017 सोमवार से कैलिफोर्निया की सेन जोस सिटी में शुरू हुआ। इस इवेंट के पहले दिन एप्पल ने अपने कई उत्पादों के संबंध में घोषणा की। एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा कि इस बार कंपनी 6 बडी घोषणाएं करने जा रही है। पहले ही दिन एप्पल ने आईओएस 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, आईपैड प्रो, नया होम पॉड म्यूजिक प्लेयर, आईमैक डेस्कटॉप और मैकबुक लैपटॉप के अलावा नई डिजाइन वाली एप्पल वॉच के संबंधित घोषणा की।
आईपैड प्रो: एप्पल ने इवेंट के पहले दिन अपने सबसे एडवांस आईपैड के नए प्रो वर्जन को लॉन्च किया। इस आईपैड प्रो 64, 256 और 512 जीबी मेमोरी में आएगें। साथ ही इनमें एडवांस फीचर्स होंगे और ये अब तक के सबसे फास्ट आईपैड होंगे। इनकी कीमत 649 डॉलर से लेकर 1099 डॉलर के बीच है। आज से इनकी प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई और डिलीवरी अगले हफ्ते से होने लगेगी। इनकी बैटरी करीब 10 घंटे चलेगी। इन आईपैड में आईफोन वाला कैमरा दिया गया है।

होम पॉड: एप्पल ने सोमवार को होम पॉड को भी लान्च किया। एप्पल का यह होम पॉड 7 इंच का होम म्यूजिक प्लेयर है जिसमें 4इंच का वूफर दिया है। इस होम पॉड में ए 8 चिप सपोर्ट है। इसे गूगल के हाल ही में लॉन्च स्पीकर सिस्टम गूगल होम का जवाब माना जा रहा है।

आईओएस 11:
एप्पल से सोमवार को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 11 को लॉन्च करने की घोषणा भी की। एप्पल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप ड्रॉवर नाम का नया फंक्शन दिया गया है जिससे यूजर किसी भी ऐप को तुरंत एक्सेस कर सकता है। साथ ही इसे आई क्लाउड के साथ इंटीग्रेट किया गया है।

आई मैक : एप्पल ने आईमैक को बेहतर डिस्प्ले के साथ लाने की भी घोषणा की। एप्पल ने बताया कि एडवांस 18 कोर जीनॉन प्रोसेस के साथ आईमैक का प्रो वर्जन आएगा। इसकी कीमत सवा तीन लाख रुपए से ज्यादा होगी और इस साल दिसंबर से मिलने लगेगी।

मैकबुक: एप्पल ने अपनी मैकबुक में भी कई बदलावों की घोषणा की है। एप्पल ने मैक बुक में जो सबसे बडा बदलाव किया है वह है कि ये इंटेल के सबसे लेटेस्ट केबी लेक प्रोसेसर के सपोर्ट वाली है। इसकी बुकिंग और शिपिंग भी शुरू हो चुकी है।

एप्पल वॉच:
एप्पल ने अपनी वॉच में भी बदलाव किए हैं। एप्पल वॉच को नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सीरी को ज्यादा प्रोएक्टिव बनाया गया है। इसे एप्पल वॉच में यूज करते हुए नए डिजाइन के साथ वर्चुअल असिस्टेंट दिया गया है। इसे वॉच ओएस 4 कहा जाएगा। साथ ही एप्पल वॉच डिजनी कैरेक्टर मिकी और मिनी के साथ भी मिलेगी।

साभारः खासखबर