गंगासागर यात्रा पर 16 फरवरी को रवाना होगी भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन

0
hellobikaner.com




पहली बार चंडीगढ़ रीजन को मिली है भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला विभिन्न नगरों से प्रारंभ की जा सकेगी यात्रा

 

हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क ,श्रीगंगानगर, hellobikaner.com पुरी गंगासागर की यात्रा के इच्छुक श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन के जरिए यात्रा की तैयारी करवाने में जुटा है। पहली बार निगम का चंडीगढ़ रीजन को मेजबानी का अवसर मिला है।

 

 

आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक एम. पी. एस. राघव ने बताया कि जालंधर सिटी से 16 फरबरी को रवाना होकर यह भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन पुरी गंगासागर यात्रा पर रवाना होगी। सभी सुख सुविधाओ से लैस इस ट्रेन में लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्रा, करनाल, पानीपतए सोनीपत, दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर व लखनऊ  से श्रद्धालु अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे। आईआरसीटीसी की ओर से 9 दिन व 10 रात्रि की यात्रा के खर्च की शुरुआत 23 हजार 280  रुपए से होती है व सुविधाओं के हिसाब से किराये का निर्धारण किया गया है। यह ट्यूरिस्ट ट्रेन अपने यात्रियों को काशी, वैधनाथ, पुरी, भुवनेश्वर, कोणार्क, गया के दर्शन करवाएगी।

 

 

राघव के अनुसार इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

 

 

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘‘देखो अपना देश’’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

 

उन्होने बताा कि आईआरसीटीसी चंडीगढ़ के पर्यटन प्रवक्ता शुभम आर्य ने बताया कि इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेज़रपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है  जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके।  भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।

 

उन्होने बताया कि यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज  किया जाएगा।

 

 

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 8595930980, 8595930962 8595930955 पर संपर्क किया जा सकता है।