बीकानेर : CMHO डॉ. पंवार ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, एक भी रोगी मलेरिया….

0
hellobikaner.com



बीकानेर hellobikaner.com मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार ने गुरूवार को नोखा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और यहां भर्ती रोगियों के उपचार के संबंध में चिकित्सकों से चर्चा की। उन्होंने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया और रोगियों को दिए जा रहे उपचार के बारे में फीड बैक लिया और चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान वर्तमान में चिकित्सालय में वायरल बुखार से पीड़ित रोगी भर्ती है, जिनका निःशुल्क उपचार किया जा रहा है। वायरल बुखार के रोगियों के स्वास्थ्य में निरन्तर सुधार हो रहा है। उन्होंने बताया कि चिकित्सालय में एक भी रोगी मलेरिया व डेंगू का भर्ती नहीं है।

 

गत् सप्ताह तीन मलेरिया के रोगी भर्ती हुए थे, जिसकी जांच करने पर कोई भी रोगी मलेरिया पॉजिटिव न होकर वायरल बुखार से पीड़ित थे। उन्होंने बताया कि नोखा के भूरा चौक निवासी मलेरिया पीएफ भर्ती हुआ था, जो अब स्वस्थ है। उन्होंने बताया कि इस रोगी के घर के सदस्यों और आस-पास के घरों में रहने वालों के रक्त की जांच करवाई थी, जो सभी नेगेटिव मिलेे।

 

मुख्य चिकित्सा एवं अधिकारी ने बताया कि नोखा जिला अस्पताल में प्रतिदिन एक हजार का आउटडोर है तथा प्रतिदिन 6 से 7 डिलेवरी हो रही है। उन्होंने प्रसूता वार्ड का निरीक्षण कर, महिलाओं से बातचीत की और उन्हें दिए जा रहे उपचार के बारे में जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि अस्पताल में भर्ती सभी रोगियों को चिरंजीवी योजना में निःशुल्क उपचार मिल रहा है।

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पंवार ने बताया कि मुकाम मेला के मद्देनज़र मुकाम में एक 108 और एक एडवांस लाइफ सेविंग एम्बुलेंस तैनात की गई। साथ ही शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत नोखा व मुकाम में खाद्य सामग्री की गुणवता की जांच के लिए खाद्य निरीक्षक को लगाया गया है।