बुधवार को होगा तीन दिवसीय ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ को आगाज

क्रिकेटर गौतम गंभीर और आर.पी. सिंह दिखाएंगे ‘टैकरस’ का झंडी

हैलो बीकानेर न्यूज़ । चौथे ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ का उद्घाटन बुधवार को बीकानेर के पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगा। पहले दिन का मुख्य आकर्षण ‘टैक रस’ होगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट गौतम गंभीर और आर. पी सिंह दोपहर 3ः30 से 4 बजे के बीच आईटीआई के मुख्यद्वारा से इसे झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। दो किलोमीटर लम्बी ‘टैक रस’ में आमजन भी भाग ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन का कार्य प्रातः 9ः30 बजे से प्रारम्भ हो जाएगा। यह हजारों पुरस्कार जीतने का मौका भी देगी।

मंगलवार को डिजिफेस्ट की समूची तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। महानिरीक्षक पुलिस विपिन चंद्र पांडे, जिला कलक्टर डॉ. एन के गुप्ता, पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा, नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका, अतिरिक्त जिला कलक्टर(नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पॉलिटेक्निक कॉलेज एवं आईटीआई का निरीक्षण किया। उन्होंने आयोजन स्थल पर बनाए गए डोम तथा इनकी व्यवस्थाओं को देखा। विभिन्न गतिविधियों के अनुसार तैयारियों का जायजा लिया।

आईटी प्रतिभाओं को मिलेगा मंच

            राज्य सरकार द्वारा स्टार्टअप एवं आईटी के क्षेत्र में नवीन संभावनाओं को आगे बढ़ाते हुए सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा देश व प्रदेश की प्रतिभाओं को एक मंच प्रदान करने में ‘राजस्थान डिजिफेस्ट’ प्रभावी भूमिका निभाएगा। तीन दिवसीय डिजिफेस्ट में प्रदेश के साथ देश भर से आईटी प्रतिभाएं जैसे कोडर्स, स्टार्टअपविद्यार्थी व उद्यमी भाग लेंगे।

बीकानेर न्यूज: बिग बॉस सीजन 12 में दिखाई दे सकते है बीकानेर के भाटी!

तीन दिनों में होंगी यह गतिविधियां

              राजस्थान डिजिफेस्ट के 25 से 27 जुलाई तक पॉलिटेक्निक कालेज में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक आईटी एक्जीबिशन लगाई जाएगी। इनमें आईटी के इस्तेमाल से हैप्पी विलेज एवं हैप्पी सिटी आदि की परिकल्पना को साकार किया जाएगा। 26 और 27 जुलाई को स्टार्टअप फेस्ट और हेकाथन-5.0 इवेंट का आयोजन किया जाएगा। 24 घंटे लगातार चलने वाली इस प्रतियोगिता में देशभर के स्टूडेंट्स, कोडर्स व हैकर्स अपनी टीम के साथ भाग लेंगे। इसके अलावा आईटीआई परिसर में 25 और 26 जुलाई को दो दिवसीय जॉब फेयर का आयोजन प्रातः 10 से सायं 6 बजे तक किया जाएगा। जॉब फेयर में देशभर की 100 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसमें 7 हजार से ज्यादा जॉब दिए जाएंगे। जॉब फेयर में 15 हजार से ज्यादा युवा हिस्सा लेंगे। हेकाथॉन में हिस्सा लेने के डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट डिजिफेस्ट डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर रजिस्टर करना होगा।

उद्यमियों को मिलेगा नया मंच

            राजस्थान डिजिफेस्ट के माध्यम से राजस्थान में उद्यमिता को बढ़ावा देते हुए राजस्थान सरकार नए स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने के लिए एक वृहद् मंच प्रदान कर रही है जहां स्टार्टअप न केवल सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते है बल्कि अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कई वेंचर कैपिटलिस्ट से भी मिल सकते है। तीन दिवसीय डिजिफेस्ट के दौरान 26 और 27 जुलाई को ‘ग्रीन-ए-थान’ का आयोजन होगा। ग्रीन-ए-थॉन 24 घंटे की कॉडिंग प्रतियोगिता होगी, जो प्रतिभागियों को पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित नवाचारों के लिए मंच देगी। हैकाथान और ग्रीन-ए-थॉन विजेताओं को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ कार्य करने तथा लाखों रुपये की प्रवेश परियोजनाओं के एंट्री प्रोजेक्ट जीतने का मौका मिलेगा।