बीकानेर hellobikaner.com नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका ने सीएम अशोक गहलोत को पत्र लिख कर निजी स्कूलों की फीस माफ करने के सम्बन्ध में पत्र भेजा है। पूर्व चैयरमेन रांका ने बताया कि पत्र में लिखा गया है कि कोविड-19 की वजह से लगे लॉकडाउन-1 के शुरू से ही निजी स्कूल बंद है, जिससे छात्र-छात्राएं अपने घरों पर ही हैं।

अब स्कूलों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई प्रारंभ करवाई गई है तथा कुछ स्कूलों द्वारा फीस की भी मांग की जा रही है। पूर्व चैयरमेन रांका ने बताया कि लॉकडाउन जैसी परिस्थितियों में आमजन की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई है। बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ मोबाइल व इंटरनेट डाटा आदि अलग से उपलब्ध करवाना, स्कूलों में फीस जमा करवाना अभिभावकों पर दोहरी मार हो रही है।

पूर्व चैयरमैन रांका ने बताया कि यदि निजी स्कूलों में भी शुल्क माफी लागू हो जाए तो विद्यार्थियों की शिक्षा अनवरत जारी रह सकती है। हालांकि निजी स्कूल वाले भी आर्थिक मार झेल रहे हैं। इन हालातों में अनेक प्रकार के खर्च वहन करने मुश्किल हैं। अत: संकट की इन परिस्थितियों में सरकार को शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कदम उठा कर विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित करने तथा अभिभावकों पर भी आर्थिक मार न पड़े ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए।