मुख्यमंत्री ने बीकानेर संभाग के लोगों के अभाव-अभियोग सुन त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए

0


जयपुर,। सिविल लाइन्स पर जनसुनवाई के दौरान बीकानेर संभाग के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ एवं श्रीगंगानगर जिलों से आए लोगों के अभाव अभियोग सुने। जनसुनवाई के दौरान बीकानेर संभाग में नहरी क्षेत्र में अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायतों पर इंदिरा गांधी नहर परियोजना से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौके पर जाकर वस्तु स्थिति का पता लगाएं और पानी नहीं पहुंचने की समस्या का उचित निराकरण करें। सेम की समस्या पर नहरों की लाइनिंग दुरस्त करने के निर्देश दिए।

किसानों की निजी खातेदारी भूमि से जिप्सम की परत हटाने के परमिट जारी करने की अधिसूचना शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए, ताकि किसानों को हो रही परेशानी दूर की जा सके। बूंद-बूंद सिंचाई और फव्वारा सिंचाई प्रणाली अपनाने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने की भी सलाह दी। बीकानेर संभाग के कुछ क्षेत्रों में सड़कें नहीं होने की शिकायतों पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां संभव हो सके मिसिंग लिंक के तहत ऐसी सड़कों का निर्माण कराया जाये।

promotion-banner-medai-04

दूर दराज की ढाणियों में पीने के पानी की समस्या से जुड़ी शिकायतों पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन ढाणियों में संभव हो वहां पानी की टंकियां लगाई जायें ताकि लोगों को पीने का पानी मिल सकें। बीकानेर संभाग के उपनिवेशन क्षेत्रों में मूल आवंटियों की जमीनों पर एवं सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतों पर उपनिवेशन से जुड़े चार जिलों में इसी माह आयोजित होने वाले शिविरों में ऐसे कब्जे हटाने की कार्यवाही की जायेगी, ताकि मूल आवंटियों को राहत मिल सके। इसी माह होने वाले पंचायत स्तरीय शिविरों में रास्तों से जुड़े विवादों का भी समाधान किया जायेगा।