बीकानेर hellobikaner.com शहर के तीन थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लगाए जाने केे 30 घंटे में ही आला अधिकारियों ने दूसरी बार शहर का भ्रमण किया और आम लोगों से बातचीत कर समझाईश की। इस दौरान शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सभी अधिकारियों का तालियां बजाकर स्वागत किया और शब्दों से भी आभार जताया कि निषेधाज्ञा लग जाने से अब हमारा स्वास्थ्य और सुरक्षित रहेगा।

शुक्रवार को पदभार संभालने के बाद आईजी प्रफुल्ल कुमार ने जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया सहित सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों ने सिटी कोतवाली से लेकर शहर के अंदरूनी भाग से होते हुए कोटगेट और सुभाष मार्ग से चैखुटी रोड होते हुए रोशनी घर चैराहे तक पैदल ही चले।

आईजी और जिला मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारियों ने सिटी कोतवाली से ठठेरा का मोहल्ला होते हुए रंागड़ी चैक, भुजिया बाजार, दाती बाजार,सब्जी बाजार, मावा पट्टी, सराफा बाजार, प्रकाश चित्र, जोशीवाड़ा, कोटगेट होते हुए सुभाष मार्ग तक पूरा काफिला पैदल ही चला।  बीच रास्ते में घरों में खड़े लोग तालियां बजाकर स्वागत करते रहे।  करतल ध्वनि के बीच जैसे-जैसे काफिला आगे बढ़ रहा था तालियों की आवाज आगे से आगे जा रही थी।  बिना किसी सूचना के पहुंचे ये अधिकारी जब सड़क पर चल रहे थे तो ऐसा लग रहा था जैसे सब कुछ व्यवस्थित रूप से हो।  लोगों की भावनाएं इस तरह से प्रदर्शित हो रही थी कि बिना किसी निर्देशन के ही आगे से आगे स्वतः ही लोग घरों से बाहर झांककर करतल ध्वनि कर हौसला अफजाई कर रहे थे, तो वही आईजी पुलिस व जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक भी विभिन्न स्थानों पर खड़े पुलिस के जवानों से बातचीत कर जवानों की भी हौसला अफजाई करते हुए  उनसे जानकारी प्राप्त कर रहे थे कि निषेधाज्ञा की पालना बेहतर तरीके से हो रही है ना।

 

जिला कलक्टर नमित मेहता ने दाऊजी मंदिर के पास एक दूध की दुकान में रुककर दुकानदार से बातचीत कर उसे समझा कि दूध बेचते समय सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाई जाए। उनकी बात मानते हुए दुकानदार ने आश्वस्त किया कि भविष्य में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना को वह ध्यान रखेगा।

जिला मजिस्ट्रेट नमित मेहता ने सिटी कोतवाली के पीछे जब देखा कि कुछ लोग घर के मुख्य दरवाजे के बाहर खड़े, उनका अभिनंदन कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि आप भी आसपास के लोगों को समझाइश करें कि निषेधाज्ञा की पालना करें। निषेध्धाज्ञा आप सभी के स्वास्थ्य के लिए लगाई गई है और इसकी जितनी बेहतर पालना होगी, जल्द ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकेंगे।  स्थानीय लोगों ने भी हाथ जोड़कर जिला कलक्टर को भरोसा दिलाया कि वे लोग सब घरों में ही रहते हैं और अब आपने समझाइश की तो और बेहतर तरीके से एडवाइजरी की पालना करेंगे ।

इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक पवन मीणा, एसडीएम रिया केजरीवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.मीणा, उपनिदेशक (जनसंपर्क) विकास हर्ष आदि भी थे।