बीकानेर : केंद्रीय कारागृह में विभिन्न कार्यक्रम हुए आयोजित

0




बीकानेर hellobikaner.com राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर मनाए जा रहे समाज कल्याण सप्ताह के तीसरे दिन सोमवार को केंद्रीय कारागृह में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

इस दौरान केंद्रीय कारागृह के अधीक्षक अनंतेश्वर, जिला समाज कल्याण अधिकारी वाजिद खान, ग्रामीण उत्थान मानव सेवा संस्थान के अध्यक्ष रामेश्वर लाल बिश्नोई और भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति के अनंतवीर जैन सहित अन्य अतिथियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की।

 

इस दौरान बंदियों को महात्मा गांधी के दिखाए सत्य, अहिंसा और शांति के मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। समाज कल्याण अधिकारी वाजिद खान ने मानव और प्रकृति प्रेम, दया भावना के साथ जीने की बात कही।अनंतवीर जैन ने कहा कि मनुष्य सामाजिक प्राणी है। समाज सर्वोपरि है।

 

इसे समझते हुए हमें प्रेम भाव से एक-दूसरे की मदद करते हुए आगे बढ़ना चाहिए। रामेश्वर लाल बिश्नोई ने कहा कि सत्य और अहिंसा के पथ पर चलकर ही समाज में शांति स्थापित की जा सकती है। केंद्रीय कारागृह के बंदियों के मनोरंजन के लिए वॉलीबॉल और कैरम सहित अन्य खेल सामग्री उपलब्ध करवाई गई और बंदियों को फल वितरित किए गए।

 

मंगलवार को मनाएंगे बाल दिवस
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पवार ने बताया कि समाज कल्याण सप्ताह के तहत मंगलवार को बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन किशोर एवं संप्रेषण गृह, बालिका गृह में आवासित बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाएगी तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा।